logo-image

बंदरों को भगाने के लिए ग्रामीणों ने खोजा नया उपाय, भालू की पहन रहे ड्रेस

बंदरों के आतंक से परेशान जिले के बाशिंदे अब भालू की ड्रेस पहनकर गांव में घूम-घूम कर बंदरों को भगा रहे हैं. अच्छी बात यह है कि ग्रामीणों का यह प्रयोग सफल होता दिख रहा है. जिले के जलालाबाद तहसील में एक गांव है सिकंदरपुर अफगान.

Updated on: 01 Feb 2020, 04:05 PM

शाहजहांपुर:

बंदरों के आतंक से परेशान जिले के बाशिंदे अब भालू की ड्रेस पहनकर गांव में घूम-घूम कर बंदरों को भगा रहे हैं. अच्छी बात यह है कि ग्रामीणों का यह प्रयोग सफल होता दिख रहा है. जिले के जलालाबाद तहसील में एक गांव है सिकंदरपुर अफगान. गांव के लोग पिछले एक दशक से बंदरों के आतंक से जूझ रहे हैं. ग्रामीण इससे इतना परेशान हो चुके हैं कि उन्होंने तहसील दिवस में बंदरों की समस्या प्रशासन के सामने रखी लेकिन प्रशासन ने उसे कोई तवज्जो नहीं दी.

यह भी पढ़ें- सपा ने बजट-2020 को 'कॉमेडी आफ्टरनून विद निर्मला सीतारमण' बताया

ग्रामीणों का कहना है कि बंदर हमारी खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद कर देते हैं, घरों में रखा खाने-पीने का सामान उठाकर ले जाते हैं, बच्चों को काट लेते हैं. इतना ही नहीं पिछले पांच साल में बंदरों के डर से छत से गिरकर दो महिलाओं की मौत भी हो चुकी है. उन्होंने बताया कि इस समस्या से निपटने के लिए हमने भालू की पोशाक बनवाई जिसे पहनकर दो युवक पूरे गांव में घूम-घूम कर बंदरों को भगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Budget 2020 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उत्तर प्रदेश के लिए ये खास ऐलान किया है

ग्रामीण अशोक कुशवाहा ने बताया कि उन्होंने एक साल पहले अधिकारियों से मिलकर अपनी समस्या बतायी थी. उस वक्त वन विभाग की एक टीम गांव में आई थी. उन्होंने मथुरा की एक फर्म से बंदर पकड़ने की बात ग्रामीणों से कराई, लेकिन वे प्रत्येक बंदर के लिए 300 रुपये मांग रहे थे. बंदरों की तादाद ज्यादा होने के कारण बात नहीं बन पाई.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का नया फरमान बढ़ाएगा गन्ना किसानों की मुश्किलें, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कही ये बात

जिला वन अधिकारी आदर्श कुमार ने फोन पर ‘भाषा’ को बताया कि बंदरों को कोई पकड़ नहीं रहा है. वे लोग केवल भालू की पोशाक पहनकर बंदरों को भगा रहे हैं. हाल में उनके पास बंदरों को लेकर कोई शिकायत नहीं आई है. यदि ग्रामीण कोई शिकायत करते हैं तो बंदरों को पकड़ने की अनुमति दी जाएगी.