logo-image

अयोध्या के बाद VHP लड़ेगी काशी मथुरा की लड़ाई, अगले दो दिनों में तय होगा एजेंडा

बीजेपी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा के बयान के बाद शुक्रवार को जिस तरह से जुम्मे की नमाज के बाद पूरे देश भर में हिंसक प्रदर्शन हुए. वहीं दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद भी अपनी केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक 11 और 12 जून को हरिद्वार में करने जा रहीं है।

Updated on: 10 Jun 2022, 10:10 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा के बयान के बाद शुक्रवार को जिस तरह से जुम्मे की नमाज के बाद पूरे देश भर में हिंसक प्रदर्शन हुए. वहीं दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद भी अपनी केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक 11 और 12 जून को हरिद्वार में करने जा रहीं है। मार्गदर्शक मंडल की बैठक में विश्व हिंदू परिषद के एजेंडे में घर वापसी, कुटुंब प्रबोधन, ज्ञान वापी, मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि और ईदगाह विवाद और कश्मीरी पंडितों की टारगेट किलिंग, लव जिहाद, यूनिफार्म सिविल कोड जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती हैं। 
 
विहिप की बैठक को लेकर स्वामी कैलाशानंद ने कहा " विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक में ज्ञानव्यापी काशी विश्वनाथ, कश्मीरी पंडितों की टारगेट किलिंग, बंगाल की समस्या पर चर्चा होगी" वहीं विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल में कहा कि "विहिप का इस बैठक को लेकर अपना कोई एजेंडा नहीं होता जो भी साधु संतों का निर्देश होता है उस पर हम अगले 6 महीने काम करते हैं। फिलहाल तात्कालिक परिस्थितियों पर चर्चा होगी. हो सकता है साधु संत इस बात पर भी चर्चा करें कि मजहब के नाम पर देश को जलाने की साजिश हो रहीं है। "
 
उत्तराखंड के हरिद्वार को बैठक के लिए चुने जाने की वजह यूनिफार्म सिविल कोड भी हैं क्योंकि उत्तराखंड यूनिफार्म सिविल कोड को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रहा हैं। ऐसे में अगर उत्तराखंड में इस विषय पर चर्चा की जाएगी तो यूनिफॉर्म सिविल कोड और जनसंख्या नियंत्रण कानून पर भी देश भर में बात होगी। विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय मार्गदर्शक बैठक के बाद जून के अंतिम हफ़्ते में केरल के कांचीपुरम में केंद्रीय प्रबंधन समिति की बैठक होगी जिसमें कल और परशो होने वाली बैठक में तय किये एजेंडे को लेकर कार्ययोजना तैयार की जाएगी।