logo-image

दुबई का जायका बढ़ाएंगी वाराणसी के किसानों की सब्जियां, भारत से होगा निर्यात!

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दुबई में सब्जियां भेजी जा रही हैं. देश में पहली बार जल मार्ग से उत्तर प्रदेश के वाराणसी से दुबई में ताजी सब्जियां भेजी गई हैं.

Updated on: 21 Dec 2019, 11:46 AM

वाराणसी:

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से दुबई में सब्जियां भेजी जा रही हैं. देश में पहली बार जल मार्ग से उत्तर प्रदेश के वाराणसी से दुबई में ताजी सब्जियां भेजी गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी क्षेत्र के गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर तथा संत रविदासनगर में कृषि निर्यात हब बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- CAA का विरोध : UP में बढ़ा मौत का आंकड़ा, अब तक 11 लोगों की गई जान, पूरे प्रदेश में हजारों पर मुकदमा दर्ज

कृषि निर्यात हब बनाने के प्रयास में एपीईडीए ने इस साल वाराणसी में ताजा सब्जियों के लिए निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम और क्रेता-विक्रेता बैठक का आयोजन किया. इसमें क्षेत्र के 100 किसान और मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश के निर्यातक शामिल हुए. इस बैठक में किसानों को इस बारे में बताया गया कि वह निर्यात किए जाने लायक विभिन्न फल और सब्जियां उगाएं.

यह भी पढ़ें- CAA Protest : उत्तर प्रदेश में 3000 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार, इंटरनेट सेवा बंद 

एपीईडीए ने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर समुद्री रास्ते से दुबई ताजा सब्जियों का एक कंटेनर ट्रायल के तौर पर भेजा है. वीएएफए के समर्थन से मुंबई के एक निर्यात घराना द्वारा ताजा सब्जियों का 14 एमटी का कंटेनर भेजा जा रहा है. ये सब्जियां गाजीपुर और वाराणसी के तीन एफपीओ से ली गई हैं. सब्जियों को वाराणसी के राजातालाब के कॉन्कर कार्गो सुविधा में पैक किया गया है. इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 2018 में किया था. वाराणसी से सब्जियों का निर्यात बढ़ाने के लिए गतिविधियां तेज कर दी गई हैं.