logo-image

वरासत अभियान को जनता का साथ, आठ दिनों में राजस्व विभाग को मिले 1,35,686 आवेदन

राज्य में भूमि विवादों को जड़ से खत्म करने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुरु हुए विशेष वरासत अभियान को जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है.

Updated on: 24 Dec 2020, 07:04 PM

लखनऊ:

राज्य में भूमि विवादों को जड़ से खत्म करने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुरु हुए विशेष वरासत अभियान को जनता का भरपूर समर्थन मिल रहा है. गत 15 दिसंबर से "आपकी जमीन, आपका अधिकार, सबको मिले अपना उत्तराधिकार" के संकल्प से शुरु हुए इस अभियान के मात्र आठ दिनों में ही 1,35,686 आवेदन राजस्व विभाग को प्राप्त हो गए हैं. इसे देखते हुए यह दावा किया जा रहा है कि आवेदन करने वालों की संख्या में और इजाफा होगा और दो माह बाद राज्य में वरासत से संबंधित एक भी विवाद शेष नहीं रहेगा.

इस अभियान के प्रति लोगों की रुझान को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारियों को विशेष वरासत अभियान में प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि राजस्व ग्राम समिति की बैठक के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि इस अभियान में अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। मुख्यमंत्री के इस निर्देश पर राजस्व विभाग के अधिकारियों के विशेष वरासत अभियान के प्रचार- प्रचार का कार्य तेज कर दिया है और लेखपाल तथा विभाग के अन्य अधिकारी गांव-गांव पहुंच कर लोगों से आवेदन लेने लगे हैं. अब तक प्रदेश के 1,08,920 राजस्व ग्रामों में से 51,804 राजस्व ग्रामों में जाकर राजस्व अधिकारियों ने लोगों की खतौनियां पढ़ी. इस दौरान कुल 1,35,686 आवेदन प्राप्त किए गए.

गौरतलब है कि राज्य में वरासत संबंधी विवादों को पूरी तरह से खत्म करने के लिए गत 15 दिसम्बर से 15 फरवरी, 2021 तक पांच चरणों में चलाए जाने जा रहे विशेष वरासत अभियान को सरकार बहुत महत्व दे रही है. सरकार चाहती है कि वर्षों से लंबित वरासत संबंधी एक भी प्रकरण शेष ना रहे. इसी सोच के तहत 15 दिसंबर से प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों तथा ब्लाकों में विशेष वरासत अभियान चल रहा है. इस अभियान के तहत लोगों को वरासत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधाएं दी गई हैं. जिनकी जमीन गांवों में है लेकिन वह कहीं और रह रहे हैं उनके लिए हर तहसील स्तर पर एक काउंटर भी खोला गया है.

अभियान के तहत लोग ज्यादा से ज्यादा आवेदन करे, इसके तहत  हेल्पलाइन नम्बर तथा ई-मेल आईडी की व्यवस्था की गई है. हर आवेदक राजस्व परिषद की हेल्पलाइन तथा  मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर विशेष वरासत अभियान के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सके, इसकी भी व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही विशेष वरासत अभियान में 15 से 30 दिसम्बर, 2020 तक आवेदन प्राप्त करने की अवधि निर्धारित की गई है. 31 दिसम्बर, 2020 से 15 जनवरी, 2021 तक सम्बन्धित लेखपाल द्वारा प्राप्त किए गए प्रकरणों पर जांच कर अपनी आख्या प्रस्तुत की जाएगी. 16 से 31 जनवरी, 2021 तक राजस्व निरीक्षक द्वारा ग्राम राजस्व समिति की खुली बैठकों का आयोजन कर आदेश पारित करना प्राविधानित किया गया है.