logo-image

Varanasi: खुले में कूड़ा फेंकने पर भारी जुर्माना, बना ये एक्शन प्लान

Varanasi: बाबा विश्ननाथ की नगरी कही जाने वाली काशी में अब खुले में कहीं भी कूड़ा फेंक देने की आदत आपको भारी मुसीबत में डाल सकती है. आप के ऊपर न सिर्फ केस दर्ज होगा, बल्कि आपसे भारी जुर्माना भी वसूला जाएगा. वाराणसी नगर निगम ने एक्शन प्लान का ऐलान करते हुए कहा कि काशी नगरी को कूड़ेदान बनाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Updated on: 28 Nov 2022, 06:48 AM

highlights

  • वाराणसी में कूड़ा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई
  • कूड़ा फेंकने वालों पर लगेगा मोटा जुर्माना
  • वाराणसी में 1533 नंबर की हेल्पलाइन भी शुरू

वाराणसी:

Varanasi: बाबा विश्ननाथ की नगरी कही जाने वाली काशी में अब खुले में कहीं भी कूड़ा फेंक देने की आदत आपको भारी मुसीबत में डाल सकती है. आप के ऊपर न सिर्फ केस दर्ज होगा, बल्कि आपसे भारी जुर्माना भी वसूला जाएगा. वाराणसी नगर निगम ने एक्शन प्लान का ऐलान करते हुए कहा कि काशी नगरी को कूड़ेदान बनाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. लोगों को अपनी आदतों में बदलाव लाना ही होगा. पूरे नगर निगम इलाके में काफी समय से जागरुकता अभियान भी चल रहा है. लेकिन लोग बाज नहीं आ रहे, जिसके बाद ऐसे लोगों पर 5 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

वाराणसी नगर निगम ने जारी की हेल्पलाइन

वाराणसी नगर निगम के म्यूनिसिपल कमिश्नर प्रणय सिंह (Pranay Singh, Municipal Commissioner, Nagar Nigam Varanasi) ने इस प्लान का खुलासा किया. प्रणय सिंह ने कहा कि जो लोग खुले में कहीं भी कूड़ा फेंक देते हैं, उन पर नगर निगम 5 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाएगी. हमने इसके लिए '1533' हेल्पलाइन भी चालू की है, जो पूरे वाराणसी में खुले में कूड़ा फेंकने वालों को रिपोर्ट करने के लिए काम करेगी. आम लोग भी इस तरह की सूचना दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि वाराणसी में जगह-जगह कूड़ेदान लगाए गए हैं, ऐसे में लोगों को उनका इस्तेमाल करना चाहिए.