logo-image

वाराणसी के क्रिकेट स्टेडियम में दिखेगी भगवान शिव की झलक, डमरू और त्रिशूल की छवि है डिजाइन में शामिल

Varanasi International Cricket Stadium: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर (शनिवार) को वाराणसी के दौरे पर होंगे. इस दौरान वे काशी को कई सौगात देंगे. इस दौरान पीएम मोदी वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे.

Updated on: 20 Sep 2023, 02:06 PM

New Delhi:

Varanasi International Cricket Stadium: भगवान शिव की नगर वाराणसी में बनने जा रहे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भोलेनाथ की झलक देखने को मिलेगी. स्टेडियम के डिजाइन में डमरू, त्रिशूल और बेलपत्र की छवि देखने को मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बनने जा रहे इस क्रिकेट स्टेडियम से काशी की तस्वीर बदल जाएगी. पीएम मोदी 23 सितंबर को अपने वाराणसी दौरे के दौरान इस स्टेडियम की आधार शिला रखेंगे. इस दौरान पीएम मोदी करीब 1000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का वाराणसी को तोहफा देंगे. जिसमें सबसे बड़ी खास बात क्रिकेट स्टेडियम है. गंजारी (राजातालाब) में बनने वाले इस स्टेडिम पर करीब 325 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

भव्य होगा वाराणसी का इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

इस स्टेडियम में काशी की संस्कृति और शिव की भी झलक देखने को मिलेगी. ये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम काफी आकर्षक होगा. भगवान शिव की नगरी होने के कारण इस क्रिकेट स्टेडियम को खास तौर पर शिवमय बनाया जा रहा है. वाराणसी के गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए जमीन का आवंटन हो चुका है. ये क्रिकेट स्टेडियम 30.6 एकड़ में फैला होगा. इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी, जिसमें सात पिच होगी. साथ ही प्रैक्टिस नेट, खेल मैदान, लाऊंज़, कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और मुख्य मैदान के बाहर एक अतिरिक्त छोटा ग्राउंड और पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी.

दो साल में बनकर तैयार होगा क्रिकेट स्टेडियम

बताया जा रहा है कि इस क्रिकेट स्टेडियम को तैयार करने में दो साल का वक्त लगेगा और इसे बनाने में 325 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक झलक भी देखने को मिलेगी, जहां स्टेडियम की छत को भगवान शिव के माथे पर विराजमान अर्धचंद्र की तरह बनाया जाएगा. तो वहीं फ्लड लाइट में त्रिशूल का आकार दिखाई देगा. स्टेडियम का प्रवेश द्वार का बेलपत्र के समान होगा. इसके साथ ही प्रवेश द्वार और उसके आसपास घाट की सीढ़ियां और लाऊंज़ को डमरू जैसा बनाया जाएगा. इस क्रिकेट स्टेडियम को लेकर वाराणसी के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. 

अटल विद्यालयों की सौगात देंगे पीएम मोदी

बता दें कि शनिवार को वाराणसी की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 से 12 बजे के एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी क्रिकेट स्टेडियम के अलावा वाराणसी में 1200 करोड़ की लागत से बने 16 अटल विद्यालयों की सौगात भी देंगे. पीएम मोदी का यहां रोड शो का भी प्रोग्राम है.