News Nation Logo
Banner

UP: CMO के बाद अब सरकार का ट्वीटर हैंडल हुआ हैक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का ट्विटर अकाउंट (@CMOfficeUP) हैक होने के बाद मंगलवार को यूपी सरकार का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट (@UPgov) को हैकरों ने हैक कर लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 11 Apr 2022, 12:17:10 PM
UP Gov

UP CMO के बाद अब UP सरकार का ट्वीटर हैंडल हुआ हैक (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हैकर्स ने UP Gov का ट्विटर किया हैक
  • हैकर्स ने चंद सेकंड के भीतर किए कई फर्जी ट्वीट
  • जल्द ही ट्विटर हैंडल कर लिया गया रिस्टोर 

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का ट्विटर अकाउंट (@CMOfficeUP) हैक होने के बाद मंगलवार को यूपी सरकार का ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट (@UPgov) को हैकरों ने हैक कर लिया. इसके बार धराधर अकाउंट से थोड़ी देर तक 30 से ज्यादा फर्जी ट्वीट किए गए. इसके साथ ही पंजाब कांग्रेस का ऑफिशियल ट्वीटर हेंडल भी मंगलवार को हैकरों ने हैक कर लिया. इससे पहले हैकर्स ने शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात को सीएम योगी आदित्यनाथ के दफ्तर का अधिकारिक ट्विटर हैंडल  (@CMOfficeUP) को हैक कर लिया था. इसके बाद हैकर्स ने एक के बाद एक सैकड़ों लोगों को टैग कर ट्वीट किए.  इस दौरान ट्विटर यूजर्स ने यूपी पुलिस को टैग कर इसकी सूचना दी.  

हैकर्स ने किए थे ये बदलाव
हैकर्स ने न सिर्फ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ट्विटर हैंडल हैक किया, बल्कि प्रोफाइल फोटो और बायो को भी बदल दिया. हैकर्स ने प्रोफाइल फोटो में सीएम योगी की फोटो की जगह एक इमोजी लगा दिया. वहीं, बायो में सीएम योगी के दफ्तर की जगह @BoredApeYC @YugaLabs लिख दिया. हालांकि, इस पूरे मामले में अच्छी बात ये रही कि मामले की जानकारी मिलते ही UPCMO के ट्विटर हैंडल को दोबारा से रिस्टोर कर लिया गया. इसकी जानकारी @UPgov ट्विटर हैंडल पर दी गई. ट्वीट के जरिए घटना की जानकारी देते हुए लिखा गया कि मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर अकाउंट देर रात एक्स्पर्ट्स की टीम द्वारा कुछ ही देर में रिकवर कर लिया गया. @UPgov पर सीओमओ की ओर से लिखा गया कि सूचित किया जाता है कि मा. मुख्यमंत्री कार्यालय का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को दिनांक 09 अप्रैल की रात्रि 12:30 बजे असामाजिक तत्वों ने हैक करने का प्रयास किया गया था. इनके द्वारा कुछ ट्वीट पोस्ट किए थे, जिसको तुरंत रिकवर कर लिया गया था. इसके बाद एक और ट्वीट कर कहा गया कि साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा प्रकरण की जांच के बाद जिम्मेदारों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.

PM Modi का ट्विटर भी हो चुका है हैक
हालांकि, जैसे ही इसकी सूचना प्रशासन को मिली तो कुछ ही देर बाद यूपी सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल  @CMOfficeUP पर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) की तस्वीर दिखने लगी. आपको बता दें कि  @CMOfficeUP नाम के इस हैंडल को चार मिलियन से अधिक यूजर्स फॉलो करते हैं. यूपी सरकार के ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री के फैसले, उनके भाषण, दौरों से संबंधित जानकारी दी जाती है. गौरतलब है कि @CMOfficeUP हैंडल दो घंटे से ज्यादा वक्त तक प्रभावित रहा. आपको बता दें कि इससे पहले PM Modi और BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष J.P Nadda के ट्विटर अकाउंट को हैकर्स निशाना बना चुके हैं. हालांकि, तब भी कुछ ही समय बाद इसे दोबारा रिकवर कर लिया गया था.

First Published : 11 Apr 2022, 12:09:34 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.