News Nation Logo
कल सुबह बिपिन रावत के घर जाएंगे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी प्रधानमंत्री के आवास पर सीसीएस की आपात बैठक होगी हेलीकॉप्टर हादसे में एक शख्स को​ जिंदा बचाया गया: डीएम हेलीकॉप्टर हादसे पर बयान जारी करेगी वायु सेना वायुसेना ने CDS बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की वायुसेना ने सीडीएस बिपिन रावत की मौत की पुष्टि की DNA टेस्ट से होगी शवों की पहचान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के हेलीकॉप्टर हादसे के बारे में पीएम मोदी को दी जानकारी हेलीकॉप्टर क्रैश में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद CDS बिपिन रावत के घर पहुंचे एमएम नरवणेRead More » CDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कल संसद में देंगे बयान ढाई बजे हेलीकॉप्टर में लगी आग बुझाई गई

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 9 अप्रैल 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज, पढ़ें न्यूज स्टेट पर

यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 09 Apr 2020, 08:21:09 AM
uttar pradesh breaking news

uttar pradesh breaking news (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 9 अप्रैल 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

तब्लीगी जमात का कोई भी व्यक्ति कहीं रह गया है, तो वो खुद सामने आ जाए. जिन्होंने उन्हें कहीं रखा है वो खुद ऐसे लोगों की जानकारी दे दें.

सरकार ने आरोग्य सेतु शुरू किया है. सभी को इसको डाउनलोड करना चाहिए. प्रदेश के सभी जन से इसे डाउनलोड करने का आह्वान किया गया है. 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश सरकार सख्त कदम उठा रही है. सरकार ने 15 जिलों को सील कर दिया है. जरुरत के सामान के लिए लोग अपने घरों से बाहर न निकलें, इसके लिए भी सरकार ने पूरा प्लान बना लिया है और इसे लागू भी कर दिया है. अब हॉटस्पॉट्स कंप्लीट लॉकडाउन वाले क्षेत्रों में जरूरत के हर सामान की होम डिलीवरी होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि जिन इलाकों और जिलों में हॉटस्पॉट को सील किया गया है, वहां किसी भी तरह की आवाजाही नहीं होगी.

अलीगढ़ के आर्य समाज मंदिर में बड़ी सादगी के साथ एक शादी संपन्न हुई. शादी समारोह में दूल्हा सिर्फ 2 बराती लेकर पहुंचा. दुल्हन की तरफ से भी 2 लोग ही मौजूद रहे. सबसे अहम बात यह है कि दूल्हे ने लॉकडाउन के नियमों का पूरा पालन किया. चेहरे पर मास्क पहनकर और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद पूर्ण विधि विधान के साथ मंडप में दुल्हन के साथ फेरे लिए. अग्नि को साक्षी मानते हुए दूल्हे ने दुल्हन के साथ सात फेरे लेने के बाद शादी में मौजूद सिर्फ 3 लोगों का आशीर्वाद लिया. 

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के गिरवां थाना क्षेत्र में पांच दिन पूर्व एक बुजुर्ग महिला की गला दबाकर कथित रूप से हत्या कर देने के मामले में पुलिस ने गुरुवार को एक युवक को गिरफ्तार के जेल भेज दिया है. 

कोरोनावायरस ने महामारी का रूप धारण कर लिया है. इस संक्रमण से छोटे बच्चों को सुरक्षित रखने के पूर्ण आहार देना जरूरी है. जिससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर न हो सके. क्षमता कमजोर होने से बच्चों को संक्रमित होंने का खतरा है. ऐसे में मां का दूध कोरोना संक्रमण से लड़ने की ताकत देगा. यह बात क्वीन मैरी अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ड़ एस़ पी़ जैसवार ने कही. 

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने हॉटस्पॉट इलाके को सील करने का आदेश पारित कर दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जिलों के 104 इलाके को हॉटस्पॉट चिन्हित कर सील कर दिया है. राजधानी लखनऊ में 8 बड़े और चार छोटे हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं. उन्हीं में से एक है कैसरबाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत फूलबाग का इलाका जहां रहमानिया मस्जिद में दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. पुलिस ने इस पूरे इलाके को बैरिकेडिंग लगाकर सील कर दिया है. साथ ही लगातार अनाउंसमेंट किया जा रहा है कि इलाका सील किया जा चुका है. इसलिए कोई भी व्यक्ति ना तो बाहर से अंदर आ सकता है और ना ही अंदर से बाहर जा सकता है. जरूरी सामान घर तक पहुंचा दिया जाएगा. इस पूरे इलाके को सैनिटाइज भी किया गया है. 

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक बीजेपी सांसद ने ईमानदारी से ड्यूटी कर रहे तहसीलदार की पिटाई कर दी. जहां एक तरफ पूरा देश एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ रहा है. वहीं इस सांसद का दुर्व्यवहार शर्मनाक है. इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दुख की बात यह है कि जिस सांसद को जेल में होना चाहिेए, वो अभी भी रोड पर घूम रहा है. 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के बीच लखनऊ जू को सैनिटाइज किया गया है. नगर निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में जू को पूरी तरह साफ सुथरा बनाते हुए सैनिटाइज किया गया है. बाड़ों में विशेष तौर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट केमिकल का छिड़काव किया गया है. साथ ही पोटैशियम परमैंगनेट का इस्तेमाल करते हुए खाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. मांसाहारी प्राणियों को मल्टी विटामिन की खुराक भी दी जा रही है. ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर दी जा रही है.

उत्तर प्रदेश की मऊ जिला पुलिस ने दो और ऐसे लोगों का पता लगाने में सफलता हासिल की है, जिन्होंने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. इन दोनों लोगों को एकांतवास में भेजा गया है और उनके नमूने भी परीक्षण के लिए भेज दिए गए हैं. इसी के साथ वाराणसी जोन के जिलों में जमात के कुल सदस्यों की संख्या 216 हो गई है, जबकि उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 387 हो गई है.

उत्तर प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 410 पहंची. जिसमें से 221 जमाती शामिल.

10 बजे मुख्यमंत्री आवास पर होगी बैठक. टीम 11 के के साथ सीएम कोरोना वायरस पर चर्चा करेंगे.15 जिलों के हॉटस्पॉट वाले इलाके में लोगों को कोई दिक्कत ना हो. व्यवस्था को लेकर समीक्षा करेंगे. बैठक में मुख्य सचिव के साथ डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री समेत टीम इलेवन के सभी लोग होंगे शामिल.

First Published : 09 Apr 2020, 08:21:09 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो