News Nation Logo
Banner

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 9 नवंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 9 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 09 Nov 2020, 09:23:28 AM
UP-UK Breaking News

यूपी-उत्तराखंड की ताजा खबरें (Photo Credit: न्यूज नेशन )

लखनऊ/देहरादून:

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 9 नवंबर 2020 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप Newsnationtv.com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

नौ नवंबर : उत्तराखंड की स्थापना का दिन


नौ नवंबर की तारीख इतिहास में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज हैं. पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद आखिरकार 9 नवंबर 2000 को उत्तराखण्ड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य में शामिल किया गया. वर्ष 2000 से 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से पुकारा जाता था, लेकिन जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया.


उत्तर प्रदेश का हिस्सा रहे उत्तराखंड की सीमाएँ उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं. पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं. हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखण्ड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है. उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि कई प्राचीन धार्मिक स्थलों के साथ ही यह राज्य हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र मानी जाने वाली देश की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है.


देश दुनिया के इतिहास में 9 नवंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 1236 : रूकनुद्दीन फिरोज शाह को फांसी दी गई. 1270 : महान संत नामदेव का जन्म. 1877 : उर्दू के महान कवि और दार्शनिक मोहम्मद इकबाल का जन्म. वह सियालकोट में पैदा हुए, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है. 1922 : अल्बर्ट आइंस्टाइन को 1921 में भौतिक शास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने का फैसला किया गया. नोबेल समिति ने किन्हीं कारणों से 1921 के पुरस्कार के विजेता का चयन 1922 में किया. 1943 : संयुक्त राष्ट्र राहत और पुनर्वास प्रशासन की स्थापना की गई और शुरू में 44 देशों ने इसकी स्थापना पर सहमति जताई.


1947 : जूनागढ़ को भारतीय संघ में शामिल किया गया. 1960 : भारत के पहले एयर चीफ मार्शल सुब्रत मुखर्जी का निधन. 1985 : दुनिया का सबसे चर्चित दंपति, राजकुमार चार्ल्स और राजकुमारी डायना विवाह के बाद अमेरिका पहुंचे, जहां उनका जबर्दस्त स्वागत किया गया. 1989 : तीन दशक तक पश्चिमी और पूर्वी बर्लिन को अलग करने वाली बर्लिन की दीवार को गिरा दिया गया. इसे 1961 में बनाया गया था और इसकी लंबाई बढ़ते बढ़ते 45 किलोमीटर तक पहुंच गई थी.


1989 - ब्रिटेन में मौत की सज़ा पर पूरी तरह से रोक लगाई गई. 1996 : एवेंडर होलीफील्ड ले तकनीकी आधार पर माइक टायसन को हराकर विश्व हैवीवेट मुक्केबाजी का खिताब तीसरी बार जीता. 2000 : उत्तराखंड की स्थापना. लंबे समय से चली आ रही पृथक राज्य की मांग को स्वीकार करते हुए उत्तर प्रदेश के एक हिस्से को नया राज्य बनाया गया.

उप्र में कोविड-19 से 26 और लोगों की मौत, 2247 नए मरीज


उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 26 लोगों की मौत हो गई तथा महामारी के 2,247 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 से 26 और लोगों की मौत हो गई. सबसे ज्यादा पांच मौत मेरठ में हुई हैं. इसके अलावा गोरखपुर में दो तथा लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, गौतम बुद्ध नगर, वाराणसी, मुरादाबाद, सहारनपुर, आगरा, जौनपुर, हरदोई, इटावा, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, सीतापुर, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, फतेहपुर तथा बांदा में कोविड-19 से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई.


राज्य में कोविड-19 से अब तक 7,206 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में महामारी के 2,247 नए मामले सामने आए. इसी अवधि में 1,858 मरीज पूरी तरह ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा 231 नए मरीज राजधानी लखनऊ में मिले हैं. इसके अलावा गाजियाबाद में 223, मेरठ में 204 और गौतमबुद्ध नगर में 139 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वक्त 23,249 कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है.

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 243 नए मामले


उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 243 नए मामले सामने आए और दो अन्य मरीजों ने महामारी से दम तोड़ दिया. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में महामारी के 243 नए मरीज मिलने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 65,279 हो गयी है.


नए मामलों में से सर्वाधिक 97 देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 54, पौड़ी में 21 और उधमसिंह नगर में 11 मामले सामने आए. रविवार को प्रदेश में दो और कोविड मरीजों ने दम तोड़ दिया. महामारी से अब तक प्रदेश में 1065 मरीज जान गंवा चुके हैं. प्रदेश में रविवार को 155 और मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए. अब तक कुल 59,719 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं और उपचाराधीन मामलों की संख्या 3,972 है.

मथुरा में दो किलो से अधिक गांजे के साथ महिला तस्कर गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में चोरी-छिपे मादक पदार्थ बेचने वाली महिला को गोविंद नगर थाना पुलिस ने सवा दो किलो गांजे एवं इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ रविवार को गिरफ्तार किया है जो पिछले पांच वर्ष से हत्या के मामले में भी वांछित चल रही थी . फिलहाल, उसे कानूनी कार्यवाही के पश्चात जेल भेज दिया गया है . शहर पुलिस अधीक्षक उदय प्रकाश सिंह ने बताया कि गोविंद नगर थाना क्षेत्र के रहने वाले रामबाबू उर्फ ओमप्रकाश की पत्नी दर्शन देवी को रविवार को दो किलो 250 ग्राम मादक पदार्थ गांजा व इलेक्ट्रॉनिक तराजू के साथ गिरफ्तार किया गया है .


उन्होंने बताया कि यह महिला लंबे समय से पुलिस को चकमा देकर मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त थी, जिसे रविवार को मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर लिया गया . उन्होंने बताया कि उक्त महिला के खिलाफ पांच साल पहले झगड़ा फसाद, हत्या एवं साक्ष्य छिपाने के आरोप में भादंवि की धारा के तहत मामला दर्ज किया जा चुका है . महिला इस मामले में पुलिस को वांछित थी . अब उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/20 के अंतर्गत मुकदमा कायम कर जेल भेज दिया गया है .

First Published : 09 Nov 2020, 06:35:00 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.