logo-image

यूपी में अब 10 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे यातायात व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए योगी सरकार ने यातायात निदेशालय में पांच हजार पद बढ़ा दिए हैं. प्रदेश में 10 हजार पुलिसकर्मी को यातायात व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी दी गई है.

Updated on: 10 Dec 2020, 09:07 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए योगी सरकार ने यातायात निदेशालय में पांच हजार पद बढ़ा दिए हैं. यानि कि अब प्रदेश में 10 हजार पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था संभालेंगे. बढ़ाएं गए सभी पुलिसकर्मियों को नागरिक पुलिस से यातायात में ट्रांसफर किया गया है. अब जल्द ही इन सभी पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दिलाने के बाद ड्यूटी पर लगाया जाएगा. 

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले योगी सरकार ने 5000 पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक पुलिस में भेजने का फैसला लिया था. इनमें इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही स्तर के तक के पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है.  डीजीपी मुख्यालय ने निर्देश दिया था कि जिलों में कार्यरत पुलिसकर्मी अपने ही जिले में ट्रैफिक में स्थानान्तरित कर दिए जाएंगे.

और पढ़ें: श्री कृष्ण जन्मभूमि से मस्जिद हटाने की याचिका पर आज सुनवाई

बता दें कि प्रदेश में अभी तक यातायात पुलिसकर्मी यो की संख्या 5080 थी. इसमें अब 43 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 400 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 1280 मुख्य आरक्षी और 3277 कॉन्स्टेबल बढ़ाए गए हैं. 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी और बढ़ गई है. कहीं-कहीं उन्हें मास्क की चेकिंग और कोरोना संबंधी सरकार के अन्य दिशा-निर्देशों का पालन कराने की जिम्मेदारी भी दे दी जा रही है.