logo-image

यूपी की सड़कों के गड्ढे जानलेवा, 5 सालों में गई 4,500 लोगों की जान

यूपी की सड़कों पर गाड़ी चला रहे हैं तो ज्यादा संभलकर चलाइएगा क्योंकि गड्ढे की शक्ल में कभी भी मौत आपके सामने आ सकती है.

Updated on: 08 Dec 2018, 10:11 AM

नई दिल्ली:

यूपी की सड़कों पर गाड़ी चला रहे हैं तो ज्यादा संभलकर चलाइएगा क्योंकि गड्ढे की शक्ल में कभी भी मौत आपके सामने आ सकती है. कमेटी ऑन रोड सेफ्टी की सर्वे रिपोर्ट में सामने आया है कि उत्तर प्रदेश की सड़कों के गड्ढे सबसे ज्यादा खतरनाक हैं. बीते 5 सालों में गड्ढे वाली सड़कों की वजह से 4,500 मौतें हो चुकी हैं. इस रिपोर्ट के बाद 18 दिसंबर को प्रदेश स्तरीय रोड सेफ्टी की बैठक बुलाई गई है.

कमेटी ऑन रोड सेफ्टी सर्वे में 8 राज्य को शामिल किया गया था. जिसमें यूपी गड्ढों की वजह से हुए एक्सीडेंट मामले में पहले स्थान पर है. वहीं, महाराष्ट्र दूसरे पायदान पर खड़ा है. जबकि मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर है जहां गड्ढों की वजह से ज्यादा दुर्घटना होती है. गुजरात और पश्चिम बंगाल चौथे और पांचवें पायदान पर है. जबकि बिहार छठे, तमिलनाडु 7वें और आंध्र प्रदेश 8वें नंबर पर है.

इसे भी पढ़ें : सर्जिकल स्ट्राइक के प्रचार से नाराज हुए जनरल डीएस हुड्डा, कही ये बात

बता दें कि भारत में हर साल सड़क दुर्घटना में मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. 2015 में 400 लोगों के प्रतिदिन मौतों की तुलना में पिछले साल 2016 में भारत में सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम 410 लोगों की प्रतिदिन मौत का आंकड़ा दर्ज किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक 1.5 लाख लोग 2016 में सड़क दुर्घटना में मारे गए जबकि तुलनात्मक रुप से 2015 में ये आंकड़ा 1.46 लाख था.