logo-image

उत्तर प्रदेश : कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 558, प्रदेशवासियों को मिलेगी टेलीकंसल्टेशन

प्रमुख सचिव ने कहा कि टेलीमेडिसिन पर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विचार कर रहे हैं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेलीकंसल्टेशन कराने की योजना शुरू कर दी है.

Updated on: 14 Apr 2020, 07:45 AM

Lucknow:

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार अपने पांव पसार रहा है. सोमवार को वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 558 हो गई. इसमें तब्लीगी जमात के 307 संक्रमित मरीज पाए गए हैं. कोरोना से प्रदेश के 43 जनपद कोरोना से प्रभावित हुए हैं. संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ़ विकासेंदु अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश के आगरा में 139, लखनऊ में 36, गाजियाबाद में 27, गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में 68, लखीमपुर खीरी में 4, कानपुर नगर में 9, पीलीभीत में 2, मुरादाबाद में 1, वाराणसी में 9, शामली में 17, जौनपुर में 4, बागपत में 7, मेरठ में 56, बरेली में 6, बुलंदशहर में 11, बस्ती में 14, हापुड़ में 6, गाजीपुर में 5, आजमगढ़ में 6, फिरोजाबाद में 19, हरदोई में 2, प्रतापगढ़ में 6, सहारनपुर में 39 व शाहजहांपुर में 1, बांदा में 2, महराजगंज में 6, हाथरस में 4, मिर्जापुर में 2, रायबरेली में 2, औरैया में 3, बाराबंकी में 1, कौशाम्बी में 2, बिजनौर में 1, सीतापुर में 10, प्रयागराज में 1, मथुरा में 4 व बदायूं में 2, रामपुर में 6, मुजफ्फरनगर में 5, अमरोहा में 7 व भदोही में 1, कासगंज में 3, इटावा में 1 व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं 47 लोग इस महामारी को हरा चुके हैं और वे इलाज के बाद घर लौट चुके हैं.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन से बच्चों की पढ़ाई न थमें इसलिए सरकारी स्कूल अपनाएंगे ये तरीका

राज्य के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पीलीभीत जिले में कोविड-19 के दो मरीज थे. एक पहले ही ठीक हो चुका था. दूसरे मरीज को आज (सोमवार) इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. इस तरह से अब पीलीभीत जिला कोरोना मुक्त हो चुका है.

प्रमुख सचिव ने कहा कि टेलीमेडिसिन पर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विचार कर रहे हैं. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेलीकंसल्टेशन कराने की योजना शुरू कर दी है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर वॉलेंट्री रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. जो डॉक्टर टेलीकंसल्टेशन करने के इच्छुक हैं, उनका रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. उसके बाद एक पैनल बनाकर जरूरत के अनुसार लोगों का टेलीकंसल्टेशन कराया जाएगा. प्रदेशवासी नंबर 18001805145 पर फोन कर टेलीमेडिसीन के संबंध में सहायता ले सकते हैं.

आगरा का हाल :

आगरा में एक ही दिन में 43 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होने से दहशत फैल गई. सुबह 12 लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि प्रशासन ने की. वहीं, देर रात केजीएमयू लखनऊ से आई रिपोर्ट में 31 अन्य लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई. इनमें एक डॉक्टर भी है. जबकि 24 जमातियों के संपर्क में आने वाले लोग हैं. आगरा में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 137 तक पहुंच गई है.