logo-image

डॉ. महेंद्र सिंह: काम के आधार पर BJP ने दिया जबरदस्त प्रमोशन, यहां पढ़ें बायोग्राफी

महेंद्र सिंह के पास डॉक्टरेट की उपाधि हैं. उन्होंने साल 1992 में लखनऊ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद साल 1995 में उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया और फिर साल 2003 में उन्होंने पीएचडी भी पूरी कर ली.

Updated on: 07 Mar 2021, 08:00 AM

highlights

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री हैं डॉ. महेंद्र कुमार सिंह

साल 2012 से विधान परिषद के सदस्य भी हैं डॉ. महेंद्र कुमार सिंह

महेंद्र कुमार सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था

22 अगस्त 2019 से पहले वे राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे

भारत सरकार द्वारा लगातार 12 पुरस्कार जीत चुके हैं डॉ. महेंद्र कुमार सिंह

इस उपलब्धि को देखते हुए उन्हें प्रमोट कर बनाया गया था कैबिनेट मंत्री

नई दिल्ली:

डॉ. महेंद्र सिंह उत्तर प्रदेश बीजेपी के जाने-माने नेता हैं. महेंद्र कुमार सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था. उनके पिता का नाम रामदास सिंह था. महेंद्र सिंह ने देश के कई राज्यों में बीजेपी के लिए कई अहम जिम्मेदारियां निभाईं. भारतीय जनता युवा मोर्चा में रहने के दौरान उनके भाषण काफी प्रसिद्ध हुआ करते थे. महेंद्र सिंह साल 2012 से विधान परिषद के सदस्य हैं. इसके साथ ही वे उत्तर प्रदेश के मौजूद जल शक्ति मंत्री हैं. 22 अगस्त 2019 से पहले वे राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे.

ये भी पढ़ें- मालिनी अवस्थी: यहां पढ़ें देश की मशहूर लोक गायिका का पूरा बायोग्राफी

प्रधानमंत्री आवास योजना और ग्राम विकास विभाग कर्मचारी के लिए ऑनलाइन ट्रांसपेरेंट ट्रांसफर मैकेनिज्म (यूपीएसआरएलएम द्वारा विकसित इन-हाउस, ग्राम विकास विभाग) सहित विभिन्न विभागों में भारत सरकार द्वारा लगातार 12 पुरस्कार जीतने के बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था. डॉ. महेंद्र सिंह ने सिंचाई और लघु सिंचाई विभाग में नए शामिल होने वाले एई के लिए ऑनलाइन पारदर्शी पोस्टिंग भी शुरू की है.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, यहां पढ़ें उनका पूरा बायोग्राफी

44 वर्षीय महेंद्र सिंह एक राजनेता होने के साथ-साथ एक वकील भी हैं. प्रतापगढ़ में जन्में महेंद्र अब अपने पूरे परिवार के साथ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहते हैं. महेंद्र सिंह के पास डॉक्टरेट की उपाधि हैं. उन्होंने साल 1992 में लखनऊ विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद साल 1995 में उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया और फिर साल 2003 में उन्होंने पीएचडी भी पूरी कर ली.

ये भी पढ़ें- LIVE: उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी रुके तो सभी को 24 घंटे मिलेगी लाइट- श्रीकांत शर्मा

ये भी पढ़ें- श्रीकांत शर्मा: ABVP में छात्र नेता से लेकर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तक का सफर