logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Corona ने फिर पकड़ी रफ्तार, लखनऊ और NCR में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कोरोना की रफ्तार सबसे तेज है. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए सुरक्षात्मक उपाय पर सख्ती बढ़ा दी है.

Updated on: 18 Apr 2022, 02:50 PM

highlights

  • नोएडा में  24 घंटे के भीतर मिले 65 कोरोना संक्रमित
  • गाजियाबाद में 20 व लखनऊ में मिले 10 नए केस
  • दिल्ली में एक हफ्ते में बढ़े 145% कोरोना संक्रमित

लखनऊ:

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कोरोना की रफ्तार सबसे तेज है. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए सुरक्षात्मक उपाय पर सख्ती बढ़ा दी है. यूपी सरकार ने कोरोना पर लगाम लगाने के लिए 
राजधानी लखनऊ, नोएडा-गाजियाबाद के अलावा एनसीआर के सभी शहरों में मास्क पहनना एक बार फिर से जरूरी करार दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत समेत एनसीआर के सभी जिलों और लखनऊ में मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सरकार की ओर से कहा गया है कि 'प्रदेश की सीमा से लगे कुछ राज्यों में कोविड केसों में बढ़ोतरी देखते हुए यह सुरक्षात्मक कदम आठाए गए हैं. 


गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों मिले हैं.सरकार की ओर से कहा गया है कि इन सभी जगहों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. सरकार की ओर से कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते माले को देखते हुए एनसीआर के जिले (गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत) और राजदानी लखनऊ में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया. इसके साथ ही सरकार की ओर से कहा गया है कि इन जनपदों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर उन्हें वैक्सीनेट करने का काम किया जा रहा है. 

देशभर में बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या
इस हफ्ते एक बार फिर से कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज हुई है. इस साल जनवरी के बाद साप्ताहिक मामलों में 35% का इजाफा देखने को मिला है. वहीं, दिल्ली में एक हफ्ते में 145 प्रतिशत कोरोना के मामले में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. हालांकि, कोरोना को लेकर अभी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा एक्सई वैरिएंट को “वैरिएंट्स ऑफ कंसर्न” (चिंताजनक) की सूची में शामिल नहीं किया गया है. कोविड डेटाबेस के मुताबिक भारत ने रविवार को समाप्त सप्ताह (11-17 अप्रैल) में कोरोना के लगभग 6,610 ताजा मामले दर्ज हुए हैं, जोकि पिछले 7 दिनों में 4,900 की तुलना में अधिक हैं. इससे पहले देश में पिछले हफ्ते कोरोना के लगभग 7,010 मामले दर्ज किए गए थे. हालांकि, इस बार के आंकड़ों में केरल के आंकड़े शामिल नहीं हैं, क्योंकि राज्य ने वर्तमान सप्ताह से कोविड डेटा जारी करना बंद कर दिया है. केरल ने पिछले सप्ताह (4-10 अप्रैल) 2,185 मामले दर्ज किए थे.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका की राह पर नेपाल, ईंधन बचाने के लिए कर्मचारियों को देगा दो दिन की छुट्टी

देश के कुल मामलों का एक तिहाई अकेले दिल्ली में
देश में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही तीन राज्यों से कोरोना केसों में हो रहे इजाफे के आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है. दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ ही नजदीकी राज्यों में संक्रमण में उछाल के साथ पिछले सात दिनों की संख्या के मुकाबले 35% की वृद्धि दर्ज हुई है. संक्रमण में वृद्धि देखने वाले सभी तीन राज्यों में एक सप्ताह के भीतर नए मामलों में दोगुने से ज्यादा इजाफा देखने को मिला है.  देश की राजधानी दिल्ली  2,307 केसों के साथ नए मामलों की संख्या में सबसे आगे है, जो पिछले सप्ताह के 943 के मुकाबले 145% ज्यादा है. राजधानी में देश में दर्ज किए गए सभी मामलों में एक तिहाई से अधिक का योगदान है. दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 517 नए मामले आए और संक्रमण की दर 4.21 प्रतिशत दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, शहर में कोरोना वायरस संक्रमण से आज किसी की मौत नहीं हुई है.