News Nation Logo

Corona के बीच पहले चरण का मतदान संपन्न, 18 जिलों में 61 फीसदी वोटिंग

प्रदेश में शाम पांच बजे तक 18 जिलों में कुल 61 प्रतिशत मतदान हो गया था. मतदान प्रक्रिया के लिए 18 जिलों में 51,176 केंद्र बनाए गए थे. जहां 3,16,46,162 मतदान 'गांव की सरकार' के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Apr 2021, 11:03:29 PM
panchayat election

पहले चरण के मतदान में 61 फीसदी लोगों ने की भागीदारी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • यूपी में 18 जिलों में पंचायत चुनाव के लिए पड़े 61 फीसदी वोट
  • तीन चरण बाकी हैं गांव की सरकार के चुनाव होने में
  • 2 मई को होगी मतों की गिनती. फैसला हो जाएगा प्रत्याशियों का

लखनऊ:

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को 18 जिलों में मतदान संपन्न हो गया. सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई जो शाम छह बजे तक चली. 18 जिलों में जिला पंचायत सदस्य के 779, क्षेत्र पंचायत के 19,313 व ग्राम प्रधान के 14,789 पदों के चयन के लिए लोग सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्र पहुंचे. शाम छह बजे तक मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी लोग लाइन में लगे रहे. प्रदेश में शाम पांच बजे तक 18 जिलों में कुल 61 प्रतिशत मतदान हो गया था. मतदान प्रक्रिया के लिए 18 जिलों में 51,176 केंद्र बनाए गए थे. जहां 3,16,46,162 मतदान 'गांव की सरकार' के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव में 2,99,012 उम्मीदवारों की किस्मत वोटिंग मशीन में बंद हो गई. चुनाव चार चरणों में होने हैं. परिणाम दो मई को आएंगे. पंचायत चुनावों को विधानसभा चुनाव 2022 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. दूसरे चरण में मतदान 19 अप्रैल को, तीसरे में 26 और चौथे में 29 अप्रैल को होगा.

गोरखपुर में पीठासीन अधिकारी की मौत
गोरखपुर के सरदार नगर ब्लाक के प्राथमिक विघालय बघाड़ में बूथ संख्या-तीन पर तैनात पीठासीन अघिकारी मोहम्मद आरिफ खां की हार्ट अटैक से मौत हो गई. कुशीनगर, सेवरही के परसा ऊर्फ सिरसिया निवासी मोहम्मद आरिफ लोक निर्माण विभाग में तैनात थे. रामपुर जिले की तहसील बिलासपुर की ग्राम पंचायत बलखेड़ा में पीठासीन अधिकारी ने एक व्यक्ति के पास से कई पर्चियां पकड़ लीं. हालांकि पुलिस ने बाद में पर्चियां लेकर वहीं फेंक दीं और मामले को रफा-दफा कर दिया. जिस पर प्रत्याशी इनकार खां ने बूथ पर हंगामा किया और फर्जी वोटिंग होने का आरोप लगाया साथ ही इसकी शिकायत डीएम और चुनाव आयोग से करने की बात कही.

कानपुर-जौनपुर में झड़प
कानपुर में बिधनू ब्लॉक पिपरगवां गांव में एक प्रधान प्रत्याशी के समर्थकों ने बूथ नंबर 186 पर पीठासीन अधिकारी व कर्मियों से मारपीट की और मतपेटी में पानी डाल दिया. इससे करीब एक घंटे वोटिंग ठप रही. तब तक 227 वोट पड़ चुके थे. पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. जौनपुर में बदलापुर के रूपचंद्रपुर ग्राम पंचायत में बूथ संख्या 223 और 224 पर फर्जी वोट डालने को लेकर दो ग्राम प्रधान प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट हो गई, जिसमें चार घायल हुए हैं.

चुनाव चिन्ह ही गायब
बरेली में नबाबगंज तहसील के गांव जगराजपुर में एक बीडी सी प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह 'ईंट' बैलेट पेपर में नहीं है. उसकी जगह पर उसके नाम के आगे चकिया निशान था, जो एक अन्य प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह था. प्रत्यशियों ने हंगामा किया जिससे मतदान करीब दो घंटे से ज्यादा देर तक प्रभावित रहा. सेक्टर मजिस्ट्रेट के समझने के बाद ही चुनाव दोबारा शुरू हुआ. जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि कुछ ही देर में नए परिवर्तित मतपत्र मिल जाएंगे और किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

कहीं नहीं बने एजेंट
महोबा में जिला पंचायत की जैतपुर सीट के बूथ 11 और 12 में एजेंट न बनाए जाने से नाराज निर्दलीय प्रत्याशी आरती अरविंद नायक और उनके समर्थकों ने जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. तहसीलदार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. रायबरेली में तीन प्रधान पदों के चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. यह निर्णय प्रधान प्रत्याशियों के निधन के चलते लिया गया. इसमें हरदचंदपुर ब्लॉक के कठवारा, बछरावां ब्लॉक के पहनासा और सरेनी ब्लॉक के रामपुर कला पंचायत शामिल हैं.

सहारनपुर में दो पक्ष भिड़े
सहारनपुर में बड़ागांव थाना क्षेत्र के जड़ौदा पांडा गांव में चुनावी रंजिश को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुई. इस दौरान जमकर लाठी-डंडे चले। 12 लोग घायल हुए हैं. सभी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. झांसी के गरौठा और कानपुर के घाटमपुर में मारपीट की घटना के बाद से पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया. घाटमपुर के भीतरगांव ब्लॉक के रार गांव में मतदान के दौरान मारपीट का मामला सामने आया है. मामले में पुलिस ने छह लोगों को हिरासत में लिया है. विवाद प्रधान पद के प्रत्याशी शिवहरी खांगर और राजेश पाल के बीच हुआ.

झांसी में महिला की मौत
झांसी के बड़ा गांव ब्लाक के केंद्र पर तैनात एक महिला की सुबह मतदान प्रक्रिया के दौरान मौत हो गई. महिला अधिकारी जौरी बुजुर्ग में बूथ क्रमांक 61 पर चुनाव करा रही थी. गोरखपुर के मतदान केंद्र में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मतदान करने के लिए वनटांगिया गांव के एक मतदान केंद्र के बाहर काफी लंबी लाइन में लगे वनटांगिया वर्ग के लोग विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव में मतदान करे चुके हैं, लेकिन इनको गांव की सरकार बनाने का पहली बार मौका मिला है। यह लोग इसका पूरा लाभ लेने के प्रयास में लगे हैं.

First Published : 15 Apr 2021, 11:03:29 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.