logo-image

अब यूपी में बिजली का बिल जमा करने के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, पढ़ें पूरी detail

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया कि अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Updated on: 25 Nov 2019, 03:35 PM

highlights

  • अब यूपी में बिजली का बिल जमा करने के लिए नहीं लगानी होगी लाईन.
  • अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे. 
  • फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा.

लखनऊ:

बिजली विभाग (Electicity Department) अब उपभोक्ताओं की सहूलियात के लिए घर बैठे बिल लेने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जल्द ही पेटीएम (Paytm) कंपनी, बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा। फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा। बाद में इसे वृहद रूप दिया जाना है।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया कि अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे। उपभोक्ता को तुरंत रसीद भी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में 'एक जिला एक उत्पाद योजना' को बढ़ावा देगी सरकार, तैयार हुई योजना

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता चाहे तो मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकता है। इसके लिए मीटर रीडर को अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा। पर उपभोक्ता से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा। लखनऊ में यह सुविधा गोमतीनगर, इंदिरानगर सहित ग्रामीण इलाकों में अगले महीने से शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Big News : मध्य प्रदेश में कांग्रेस के 20 विधायक लापता!, मची खलबली

गोयल ने बताया कि रीडरों के लिए एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा। वे लोग अधिशासी अभियंता और एसडीओ को जानकारी और सूचना भी देंगे। एजेंसी के मीटर रीडर पेटीएम कंपनी की ओर से ई-वालेट बनाकर रकम (10-12 हजार रुपये तक) क्रेडिट करेंगे। इसकी गरंटी बिलिंग कंपनी को लेनी पड़ेगी। मीटर रीडर उपभोक्ता से जितना कैश लेकर बिल जमा करेगा, उतना पैसा उसके खाते से कट जाएगा.