logo-image

उत्तर प्रदेश की इन जगहों के बदले नाम, जानें आपके इलाके को क्या कहा जाएगा?

उत्तर प्रदेश में फिर कुछ जगहों के नाम बदलें गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मांग पर मुहर लगाते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ जगहों के नाम चेंज कर दिए हैं. इन इलाकों में गोरखपुर के मुंडेरा बाजार का नाम बदलकर चौरी-चौरा कर दिया गया है

Updated on: 27 Dec 2022, 05:47 PM

New Delhi:

उत्तर प्रदेश में फिर कुछ जगहों के नाम बदलें गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मांग पर मुहर लगाते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ जगहों के नाम चेंज कर दिए हैं. इन इलाकों में गोरखपुर के मुंडेरा बाजार का नाम बदलकर चौरी-चौरा कर दिया गया है, जबकि इसी तर्ज पर देवरिया जिले के तेलिया अफगान का नाम बदलकर तेलिया शुक्ला कर दिया गया है. आपको बता दें कि पिछले दिनों उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया था. इस प्रस्ताव में प्रदेश के कुछ इलाकों के नाम बदलने की मांग की गई थी. हालांकि केन्द्र ने राज्य सरकार के प्रस्ताव का संज्ञान लेते हुए 6 अक्टूबर को ही अपनी स्वीकृति दे दी थी, जिसके बाद अब इसका औपचारिक ऐलान भी कर दिया गया है.


आपको बता दें कि इससे पहले भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई इलाकों के नाम बदले थे, जिसमें राजधानी लखनऊ की भी कई जगहों के नाम शामिल थे. उस दौरान बर्लिगटन चौराहा का नाम अशोक सिंघल कर दिया गया था, जबकि सर्वोदयनगर में द्वार का नाम विनायक दामोदर सावरकर द्वार के नाम पर रख दिया गया था. इसके साथ ही सिकंदराबाद चौराहे को वीरांगना उदादेवी और विराम खण्ड राम भवन चौराहा को मेजर कालिया चौराहा किया गया था.