logo-image

प्रदेश में महिला अपराध के मामलों में CM योगी ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा, चित्रकूट और प्रतापगढ़ की घटनाओं पर संज्ञान लेकर सख्त निर्देश दिए हैं . उन्होंने कहा है कि प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं से सम्बन्धित अपराधों में तत्काल प्रभावी व कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएं.

Updated on: 14 Oct 2020, 11:52 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा, चित्रकूट और प्रतापगढ़ की घटनाओं पर संज्ञान लेकर सख्त निर्देश दिए हैं . उन्होंने कहा है कि प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं से सम्बन्धित अपराधों में तत्काल प्रभावी व कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएं. सीएम योगी ने आगे कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि इस प्रकार के अपराधों के मामलों में वरिष्ठ अधिकारी खुद तत्काल प्रभाव से मुआयना करें.

और पढ़ें: दलित बहनों पर एसिड अटैक का आरोपी पुलिस एनकाउंटर में हुआ जख्मी

उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए ये भी कहा कि अधिकारी ऐसे मामलों में सभी कार्रवाई तत्काल प्रभाव से समय से पूरा करें. इसके साथ ही पीड़ित परिवारों की देखभाल करें और उन्हें तुरंत फौरी सहायता उपलब्ध कराएं. और साथ ही जहां सुरक्षा की आवश्यकता हो वहां तत्काल सुरक्षा प्रदान करें.

सीएग योगी ने प्रदेश में लगातार हो रही आपराधिक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ये भी कहा कि जहां पर महिला और बालिकाओं संबंधी और दलित वर्ग से संबंधित अपराध के प्रकरण सामने आएं, वहां तत्काल घटना का संज्ञान लेकर मुकदमों को फास्ट ट्रैक कोर्ट और पॉक्सो कोर्ट में दाखिल कराएं . इसके अलावा त्वरित न्याय सुनिश्चित कराएं.

ये भी पढ़ें: झांसी गैंगरेप: खतरनाक थे आरोपियों के मंसूबे, जानकर पुलिसवाले भी दंग

बता दें कि यूपी चित्रकूट जिले में कथित गैंगरेप की पीड़ित एक दलित किशोरी ने फांसी लगाकर मंगलवार को आत्महत्या कर ली. परिजनों ने रेप का मामला दर्ज नहीं किए जाने से दुखी होकर आत्महत्या किये जाने की बात कही है. वहीं, पुलिस ने बताया कि पांच दिन तक परिजनों ने कोई तहरीर नहीं दी थी, मंगलवार को लड़की के आत्महत्या करने के बाद मिली तहरीर पर गैंगरेप और आत्महत्या के लिए उकसाने से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.