logo-image

International yoga day 2022: सीएम योगी बोले- भारत को पीएम मोदी ने दिया ऋषि परंपरा का उपहार

राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब प्रधानमंत्री के ऋणी हैं, जिन्होंने भारत की ऋषि परम्परा को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचाया. आज 200 देशों में योग मनाया जा रहा है. भारत को अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए.

Updated on: 21 Jun 2022, 08:39 AM

highlights

  • अतरराष्ट्रीय योग दिवस आज
  • लखनऊ के राजभवन में योग
  • मुख्यमंत्री योगी ने की पीएम मोदी की तारीफ

लखनऊ:

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Miniter Narendra Modi) ने मैसूर (Mysuru) से पूरी दुनिया को संदेश दिया और योग की महत्ता बताई. तो यूपी के राजभवन में भी योगाभ्यास किया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) और राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने राजभवन में योग किया. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को भारत की तरफ से ऋषि परंपरा का उपहार दिया है.

सीएम योगी ने कहा- हम सब प्रधानमंत्री के ऋणी

राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब प्रधानमंत्री के ऋणी हैं, जिन्होंने भारत की ऋषि परम्परा को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में पहुंचाया. आज 200 देशों में योग मनाया जा रहा है. भारत को अपनी विरासत पर गर्व करना चाहिए. इस बार योग मानवता के लिए मनाया जा रहा है. 2 सालों के बाद पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है. जिसकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो वह अपने आप स्वास्थ्य है. अगर आपका शरीर निरोगी है तो आप धर्म में सफलता पा सकेंगे. योग का पहला नियम अनुशासन से जुड़ा है. हम सौभाग्यशाली है जो आजादी के अमृत महोत्सव को मना रहे हैं. हमने आजादी तो नहीं देखी, लेकिन 75वें अमृत महोत्सव के साक्षी हैं.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर 25 करोड़ लोग योग कर रहे हैं. यूपी मे 75 हज़ार से अधिक जगहों पर योग का कार्यक्रम हो रहा है. 5 करोड़ से अधिक लोग यूपी में योग कर रहे हैं. जितना अच्छा कोविड का प्रबंधन भारत में रहा वो दुनिया में कहीं नहीं दिखा.

ये भी पढ़ें: योग व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर से दिया योग का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है. इसलिए, इस बार 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' की थीम 'मानवता के लिए योग' रखी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और दुनिया के सभी लोगों को 8वें 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है. योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी.