logo-image

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में विस्तार जल्द, शाम को राज्यपाल से मिलेंगे CM योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. लेकिन उससे पहले प्रदेश में कैबिनेट विस्तार को लेकर बड़ी खबर सामने आई है.

Updated on: 27 May 2021, 03:38 PM

highlights

  • एके शर्मा को मिल सकती है कैबिनेट में जगह
  • किसी एक डिप्टी CM को हटाया जा सकता है
  • योगी कैबिनेट में फिलहाल 54 मंत्री शामिल

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. लेकिन उससे पहले प्रदेश में कैबिनेट विस्तार को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. योगी आदित्यनाथ की मंत्रिमंडल में जल्द ही विस्तार होने जा रहा है. सूत्रों के पता चला है कि कैबिनेट में एक-दो दिन में फेरबदल और विस्तार हो सकता है. कैबिनेट विस्तार की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात करेंगे. कहा जा रहा है कि चुनावों के मद्देनजर कैबिनेट विस्तार के दौरान संगठन को साधने की भी कोशिश की जाएगी.

यह भी पढ़ें : भगोड़ा मेहुल चोकसी की वापसी पर कवायद तेज, एंटीगुआ और डोमिनिकन सरकारों के संपर्क में भारत

शाम को राज्यपाल से मिलेंगे CM योगी

बताया जा रहा है कि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश का दौरा पूरा होने के बाद लखनऊ पहुंच चुकी हैं और मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से मुलाकात के लिए आज शाम 7 बजे का वक्त मांगा है. इसके बाद से इस बात को और बल मिल गया है कि राज्य में दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सूत्रों ने बताया है कि ब्यूरोक्रेसी से राजनीति में आए अरविंद कुमार शर्मा (एके शर्मा) के उत्तर प्रदेश कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है और साथ ही उन्हें कोई बड़ा मंत्रालय भी दिया जा सकता है.

डिप्टी CM बन सकते हैं एके शर्मा

सूत्रों ने यह भी बताया है कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्रियों में से एक किसी एक हटाया जा सकता है और हटाए गए डिप्टी सीएम को संगठन में जिम्मेदारी दी जा सकती है. माना जा रहा है कि मौजूद उपमुख्यमंत्रियों में से किसी एक को हटाकर एके शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. एके शर्मा अभी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्हें प्रधानमंत्री का बेहद करीबी माना जाता है.

यह भी पढ़ें : वैक्सीन की बर्बादी पर पंजाब सरकार ने दिया केंद्र को जवाब 

यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री

यूपी सरकार में फिलहाल 54 मंत्री हैं, 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री शामिल हैं. कोरोना के चलते योगी कैबिनेट के तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है. हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप का निधन हुआ था तो कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमला रानी वरुण चल बसे थे. नियम के मुताबिक, यूपी में कैबिनेट मंत्रियों की अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं, इस लिहाज से अभी 6 पद खाली हैं. 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद 22 अगस्त 2019 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंत्रिमंडल विस्तार किया था, उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे.