News Nation Logo
Banner

UP By-Election: यूपी में 7 सीटों पर शाम 6 बजे तक पड़े 53.62 प्रतिशत से ज्‍यादा वोट

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार शाम पांच बजे तक 51 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि 7 सीटों पर उपचुनाव के लिये शाम 5 बजे तक सभी सीटों पर औसतन 51.22 प्रतिशत वोट पड़े.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 03 Nov 2020, 08:34:44 PM
demo photo

यूपी में 7 सीटों पर शाम 5 बजे तक पड़े 51 प्रतिशत से ज्‍यादा वोट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मंगलवार शाम छह बजे तक 53 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े. संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि सात सीटों पर उपचुनाव के लिये शाम छह बजे तक सभी सीटों पर औसतन 53.62 प्रतिशत वोट पड़े.

 मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चला.  उन्होंने बताया कि शुरू में मतदान की गति धीमी रही, लेकिन दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आयी। शाम छह बजे तक नौगांवा सादात सीट पर 61.50 प्रतिशत, बुलंदशहर सीट पर 52.10 फीसद, टूंडला सीट पर 54 प्रतिशत, बांगरमऊ सीट पर 50.59 फीसद, घाटमपुर सीट पर 49.42 प्रतिशत, देवरिया सीट पर 51.05 फीसद तथा मल्हनी सीट पर 56.65 प्रतिशत वोट पड़े.

इसे भी पढ़ें:Airtel-Maxis Deal: चिदंबरम के खिलाफ जांच के लिए CBI, ED को एक माह का समय

 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट कर मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में सहभागी बनने की अपील की.  उन्होंने कहा, ''उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हेतु मतदान प्रारंभ हो गया है. सभी सम्मानित मतदातागण कोविड से बचाव सम्बन्धी सावधानियों का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अवश्य सहभागी बनें. सभी सावधानियां अपनाएं, मतदान का कर्तव्य निभाएं. लोकतंत्र जीतेगा, कोरोना हारेगा.''

 उधर, समाजवादी पार्टी ने भी मतदाताओं का वोट का आह्वान करते हुए ट्वीट किया, ''बेरोजगार नौजवान, परेशान किसान, असुरक्षित 'नारी शक्ति', स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल, मजदूर के छिने काम, गरीब, मध्यम वर्ग पर महंगाई की मार, ध्वस्त कानून व्यवस्था, चौपट व्यापार के जिम्मेदार सत्ताधीशों को आज विधानसभा उपचुनावों के मतदान में देना है जवाब.' घर से निकलें, करें मतदान.

 मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हुई. मगर कुछ स्थानों पर मतदान के बहिष्कार की भी सूचनाएं मिली. फिरोजाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक टूंडला विधानसभा उप चुनाव में कुछ स्थानों पर मतदाताओं ने विकास कार्य न होने की शिकायत करते हुए मतदान का बहिष्कार किया. रुधऊ मुस्तकिल मतदान बूथ संख्या 30 के मतदाताओं ने 'विकास नहीं तो वोट नहीं' के नारे लगाते हुए मतदान का बहिष्कार किया है. कुछ प्रमुख लोगों के मनाने के बावजूद मतदाताओं ने वोट का बहिष्‍कार जारी रखा.

उन्नाव से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक बांगरमऊ सीट के उपचुनाव में भी बूचा गाढ़ा गांव में मतदान का बहिष्कार किया गया. हालांकि प्रशासन द्वारा आश्वासन दिये जाने के बाद करीब चार घंटे बाद मतदान शुरू हुआय. नौगांवा सादात सीट पर भाजपा की प्रत्याशी संगीता चौहान ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए पर्दानशीं महिलाओं का बुर्का हटाकर ही उन्हें वोट डालने की मांग की थी. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह इन आरोपों की जांच कराएंगे.

और पढ़ें:पटाखा विरोधी अभियान : एसडीएम, पुलिस और डीपीसीसी की 11 टीमें तैनात

 कोविड-19 महामारी के समय प्रदेश में पहली बार हो रही इस चुनावी कवायद में कुल 24,34,368 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.  उपचुनाव में कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं.  उपचुनाव के लिए 1,754 मतदान केंद्र तथा 3,655 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. मतदान के लिए 5,127 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट और 5492 वीवीपैट तैयार किए गए.  चुनाव मैदान में 88 उम्मीदवारों में नौ महिलाएं हैं. जिनकी किस्मत आज ईवीएम मशीन में बंद हो गई.

 कोविड-19 के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतदान स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 तक रखने के निर्देश दिए हैं. मतदान केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल सुनिश्चित कराने के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, दस्ताने, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन और पानी की समुचित व्यवस्था की गई है.

First Published : 03 Nov 2020, 07:31:21 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो