logo-image

UPPET एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड के साथ ये दस्तावेज जरूर ले जाएं अभ्यर्थी

UPSSSC PET Admit Card : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने यूपी पीईटी का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. यूपी के 75 जिलों में 15 और 16 अक्टूबर को दो पालियों में परीक्षाएं होगी.

Updated on: 04 Oct 2022, 01:46 PM

लखनऊ:

UPSSSC PET Admit Card : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने यूपी पीईटी का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. यूपी के 75 जिलों में 15 और 16 अक्टूबर को दो पालियों में परीक्षाएं होगी. अगर आप प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा- 2022 (PET) में शामिल होने वाले हैं तो आपको यूपीएसएसएससी के कुछ आवश्यक दिशा-निर्देशों को जानना जरूरी है. अगर परीक्षा के दौरान अपने एडमिट के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं लाए तो अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा. 

PET परीक्षा के दौरान ये दस्तावेज जरूर लाएं अभ्यर्थी

  1. अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने के करीब दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं. परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले एग्जाम सेंटर का मेन गेट बंद हो जाएगा. इसके बाद अभ्यर्थी एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे.  
  2. परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए अभ्यर्थियों के पास यूपीएसएसएससी द्वारा जारी एडमिट कार्ड होना चाहिए. 
  3. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के अलावा ही फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/पैन कार्ड/ मतदाता पहचान पत्र की मूल प्रति और फोटो स्टेट कॉपी तथा नवीनतम पासपोर्ट साइज की दो फोटो, जिसके पीछे अभ्यर्थी का नाम व रोल नंबर लिखा हो, लेकर उपस्थित होना है. 
  4. उम्मीदवार अपने साथ नीला/काला बाल प्वाइंट पेन लेकर एग्जाम सेंटर में जा सकता है. 
  5. कोरोना वायरस प्रोटोकॉल के तहत परीक्षा हॉल में अभ्यर्थियों को हैण्ड सैनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ ले जाने की अनुमति है.
  6. अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह का कैलकुलेटर, मोबाइल फोन/ब्लूटूथ डिवाइस, आई पैड, हार्ड डिस्क, पैन ड्राइव, डेटा कार्ड, हाथ की घड़ी, कोई विद्युत सामग्री या तार, कोई भी सामग्री जो धातु से बनी हो, कान में लगी मशीन, कागज पर बनी सारणियां, ग्राफ शीट, मानचित्र, स्लाइड रूल्स आदि को लेकर नहीं जा सकेंगे. 
  7. परीक्षा केंद्र कोड पांच अंकों का है, जिनमें से प्रथम दो अंक जिला का कोर्ड और अंतिम तीन अंक एग्जाम सेंटर का कोर्ड है. अतः उम्मीदवारों को अंसरशीट पर एग्जाम सेंटर कोर्ड भरते समय इस बात का ध्यान रखते हुए पांच अंकों में परीक्षा केंद्र भरना है.
  8. प्रत्येक सवाल या प्रश्न का सिर्फ एक ही आंसर या उत्तर देना है. ओवरराइटिंग और एक से अधिक उत्तर देने पर प्रश्न के उत्तर को गलत माना जाएगा. गलत उत्तरों के लिए एक चौथाई (25 फीसदी) अंक काट लिए जाएंगे. अगर आप कोई प्रश्न को छोड़ते हैं तो उसमें शून्य अंक मिलेगा.
  9. कक्ष निरीक्षक या टीचर की अनुमति के बिना एग्जाम शुरू होने के निर्धारित समय से पहले उम्मीदवार प्रश्न पुस्तिका न खोलें. अगर कोई अभ्यर्थी ऐसे करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही होगी. 
  10. दृष्टिबाधित दिव्यांग उम्मीदवार जो 40 फीसदी या उससे ज्यादा की दिव्यांगता से ग्रस्त है तो वह अपने साथ श्रुतलेखन ले जा सकता है. ऐसे उम्मीदवार अपने साथ दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, परिचय पत्र और दो फोटो एवं श्रुतलेखक की आईडी प्रूफ और शैक्षिक अभिलेखों की फोटोकॉपी साथ लाएं.