logo-image

यूपी के फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदला, अब होगा अयोध्या कैंट

यूपी के फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल दिया गया है. इसकी जगह अब अयोध्या कैंट कर दिया गया है. इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है. यह अधिसूचना लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने जारी की है.

Updated on: 02 Nov 2021, 08:03 AM

highlights

  • लोक निर्माण विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है
  • नाम बदलने को लेकर पहले ही किया गया था फैसला
  • 2018 में फैजाबाद जिला और मंडल का नाम अयोध्या किया गया था

फैजाबाद:

यूपी के फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल दिया गया है. इसकी जगह अब अयोध्या कैंट कर दिया गया है. इसको लेकर एक अधिसूचना जारी की गई है. यह अधिसूचना लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने जारी की है. हालांकि यह फैसला पहले से ही किया जा चुका था कि फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया जाएगा. पिछले महीने अक्टूबर महीने में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया था, जिसमें कहा गया था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम ‘अयोध्‍या कैंट’ करने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि साल 2018 में फैजाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. इसके अलावा बीजेपी की सरकार ने इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय जंक्शन (रेलवे स्टेशन) का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया था.

यह भी पढ़ें : इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने का रास्ता साफ, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

पिछले साल प्रयागराज के चार स्टेशनों के बदले गए थे नाम

वर्ष 2018 के अक्टूबर महीने में योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. वहीं, फरवरी 2020 में प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए थे जिनमें इलाहाबाद जंक्शन अब प्रयागराज जंक्शन बन गया. इसके अलावा इलाहाबाद सिटी स्टेशन, रामबाग और इलाहाबाद छिवकी स्टेशन के नाम भी बदल दिए गए. साथ ही प्रयागराज घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया.