logo-image

UPPSC: सोशल मीडिया का दावा PCS Pre 2018 परीक्षा में हुई ये धांधली

UPPSC ने 28 फरवरी 2018 को 29 जिलों में PCS Pre की परीक्षाएं कराई थी.

Updated on: 04 Mar 2019, 01:07 PM

प्रयागराज:

UPPSC के PCS Pre 2018 के परीक्षा का रिजल्ट अभी आया भी नहीं है कि इस परीक्षा पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है कि लिखित परीक्षा में गड़बड़ी की गई है. सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि 2 जिलों के कुल 28 OMR शीटों को पर्यवेक्षकों ने उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन में 4 दिन के बाद जमा कराया गया है. इस बात से परीक्षा में गड़बड़ी होने का संदेह जताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि यह बात तब सामने आई जब CBI पिछली भर्तियों के बारे में जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें: भारत में शिक्षा पर हो रहे खर्च को 6 फीसदी करने का लक्ष्य: प्रकाश जावड़ेकर

बता दें कि UPPSC ने 28 फरवरी 2018 को 29 जिलों में PCS Pre की परीक्षाएं कराई थी. इसके बाद इस परीक्षा का आंनस की आया जिस पर छात्रों ने आपत्तियां ले लीं और अब रिजल्ट के आने का इंतजार था. लेकिन रविवार से ही इस मामले में गड़बड़ी की जाने की बात सोशल मीडिया पर फैलनी शुरू हो गई. इन दावों मे ये बात कही जा रही है कि शाहजहांपुर के एक परीक्षा केंद्र में दूसरे सत्र की परीक्षा में 322 छात्र शामिल हुए थे लेकिन केवल 311छात्रों का ही OMR शीट ही पोस्ट से UPPSC में भेजी गई. सोशल मीडिया के दावों के अनुसार ये बात सामने आ रही है कि लखनऊ के एक परीक्षा केंद्र की 17 OMR शीटों को पोस्ट से न भेजकर चार दिन बाद UPPSC में रिसीव करवाया गया है. 

यह भी पढ़ें: RRB Group D Results: आज आ रहा है RRB Group D का रिजल्ट, यहां करें चेक

हालाकि इस मामले पर UPPSC के सचिव जगदीश ने दावों को गलत ठहराया है और कहा है कि UPPSC में इस तरह की गड़बड़ी नहीं हो सकती है. जगदीश के मुताबिक UPPSC परीक्षा की OMR शीट उसी दिन पोस्ट से भेज दी जाती है. बता दें कि UPPSC की पिछले पांच साल में हुई सभी भर्तियों की जांच CBI कर रही है. इसी पूछताछ के दौरान यह मामला भी सामने आया है जिससे UPPSC की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं.