logo-image

यूपीः मऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, पुलिस ने छोड़े आंसू गैसे के गोले

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है. अब यूपी (Mau) के मऊ में प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.

Updated on: 16 Dec 2019, 06:36 PM

मऊ:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है. अब यूपी (Mau) के मऊ में प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने एक दर्जन से अधिक गाड़ियों को अपना निशाना बनाया है. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

नागरिकता संशोधन बिल को लेकर प्रदर्शनकारी लगातार उग्र हो रहे हैं. रविवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया. इसके बाद पुलिस को बल प्रयोग कर स्थिति को काबू करना पड़ा. पुलिस ने हॉस्टल खाली करा 5 जनवरी तक छुट्टी घोषित कर दी है. इसके लखनऊ के नवादा विश्वविद्यालय में भी छात्रों ने प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ेंः खुफिया विभाग का अलर्ट, अमित शाह और अन्य मंत्रियों के आवास को निशाना बना सकते हैं प्रदर्शनकारी

खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट
केंद्रीय खुफिया एजेंसियों द्वारा अलर्ट जारी किए जाने के बाद गृहमंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय मंत्रियों के आवासों के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मियों की संख्या सोमवार को बढ़ा दी गई है. खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट किया है कि शाह व अन्य नेताओं के आवास नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के निशाने पर हैं.

अलर्ट में कहा गया है, "मौजूदा स्थिति के मद्देनजर प्रदर्शनकारी केंद्रीय मंत्रियों के निवास के साथ-साथ कार्यालय में भी प्रदर्शन के लिए जा सकते हैं." अलर्ट ने यह भी बताया कि प्रदर्शनकारी विजय चौक और इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं. अलर्ट में कहा गया है, "वे विजय चौक, संसद मार्ग, इंडिया गेट के साथ ही पुराने व नए पुलिस मुख्यालय और गृहमंत्री (अमित शाह) के आवास पर भी जा सकते हैं." अलर्ट को दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के साथ साझा किया गया है, जिसके बाद मंत्रियों के आवासों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.