News Nation Logo
Breaking
Banner

UP UK 24 June Top News: यहां पढ़ें यूपी और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें

यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 24 जून 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट उत्तर प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें.

Nihar Ranjan Saxena | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Jun 2021, 01:13:10 PM
up uk news

UP UK News (Photo Credit: फोटो- न्यूज नेशन)

लखनऊ/देहरादून:  

UP UK Top News: यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 24 जून 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट उत्तर प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें.  यूपी धर्मांतरण मामले में कई तरह के खुलासे हो रहे हैं. सूत्र के हवाले से खबरें हैं कि IDC को अमेरिका कतर कुवैत के NGO से विदेशी फंडिंग होती थी. बताया जा रहा है कि आरोपी उमर गौतम जाकिर नाइस से मिल चुका है.  वहीं ये भी कहा जा रहा कि गौतम, जाकिर के करीबी सहयोगियों में से एक है.

और पढ़ें: धर्मांतरण मामले में सामने आया आतंकी कनेक्शन, CM योगी ने एजेंसियों को दिए निर्देश

आज की बड़ी खबरें-

1. ATS धर्मांतरण कराने वाले एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है. धर्मांतरण के दोनों आरोपी इस वक्त पुलिस की रिमांड पर हैं और उनसे लगातार पूछताछ कर रही. आरोप है कि इन दोनों आरोपियों ने 1 हजार से ज्यादा लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया है.  न्यूज स्टेट के पास धर्म बदलने वाले लोगों की एक्सक्लूसिव दस्तावेज हैं. जिससे साफ हो रहा है कि वो पहले क्या थे और अब क्या हो गए हैं. दोनों आरोपी उमर गौतम और मुफ्ती जहांगीर आलम मूक बधिर बच्चों के साथ लोगों को लालच और धमकी देकर धर्म परिवर्तन करवाते थे. पूछताछ में कई और बड़े खुलासे होने की उम्मीद है.

2. सूत्र के हवाले से खबर है कि IDC को अमेरिका कतर कुवैत के NGO से विदेशी फंडिंग होती थी. इस पैसे को दिल्ली के फातिमा चैरिटेबल फाउंडेशन, लखनऊ  की अल हसन एजुकेशन एंड वेलफेयर फाउंडेशन ,फरीदाबाद के मेवात ट्रस्ट फॉर एजुकेशनल वेलफेयर,  मुम्बई के मरकजुल मारीफ , उमर गौतम ने सांसद बदरुद्दीन अजमल के द्वारा फंडिंग होने का भी खुलासा किया है.

3. जाकिर नाइक से मिल चुका है मौलाना उमर गौतम ज़ाकिर नाइक के करीबी सहयोगियो से है. फंडिंग उमर गौतम के दिल्ली के ग्लोबल पीस सेंटर के साथ भी घनिष्ठ संबंध हैं  जिसे मौलाना कलीम सिद्दीकी द्वारा संचालित किया जाता है. वो खास तौर पर मेवात क्षेत्र में धर्मांतरण गतिविधियों में शामिल है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में  में कार्यरत एक शक़्स IDC को जरूरतमंद मूक-बधिर युवाओं और महिलाओं की डिटेल मुहैया करवा रहा था, जिन्हें आर्थिक मदद देकर धर्मांतरण के लिए टारगेट किया जाता था.  IDC का कतर के सलाफी उपदेशक डॉ बिलाल फिलिप्स द्वारा स्थापित इस्लामिक ऑनलाइन विश्वविद्यालय के साथ संबंध हैं जो जाकिर नाइक का सहयोगी हैं.

4. धर्मांतरण मामले में जारी हुई लिस्ट में ऋचा देवी का भी नाम दर्ज है जिसका पता न्यूज स्टेट ने ढूंढ निकाला है. दरअसल ऋचा देवी ने धर्मांतरण करने के बाद अपना नाम माहीन अली रख लिया था. ऋचा उर्फ माहीन कानपुर के घाटमपुर की रहने वाली हैं.

5. गाजियाबाद में बुजुर्ग की पिटाई के मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी को आज पूछताछ के लिए बुलाया गया है. पुलिस उनसे पूछताछ के लिए 2 नोटिस भेज चुकी है. पहली नोटिस के जवाब में ट्विटर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जांच में मदद का भरोसा दिया गया था.

6. निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने  लखनऊ में सीएम योगी से मुख्य्यमंत्री आवास पर मुलाकात की. मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए सजंय निषाद ने कहा कि सीएम योगी ने समाज का दुख दर्द दूर करने का वादा किया है. सीट बंटवारे पर संजय निषाद ने कहा कि बीजेपी बड़े भाई जैसी है उसे हमारा ख्याल रखना चाहिए. डिप्टी सीएम के पद पर संजय निषाद ने कहा कि ये हमारे समाज की मांग है. मीटिंग के दौरान इस पर कोई चर्चा नहीं हुई. सीएम ने हमारे समाज के ऊपर राजनीतिक विदेष से दर्ज कराए केस वापस लेने की भी बात कही है.

7. 2 दिनों तक बीजेपी में हुए मंथन के बाद अब पार्टी चुनावी रण में रणभेरी बजाने को तैयार है, जहां इस मीटिंग में गिले शिकवे दूर किए गए , वहीं अब बीजेपी ने मिशन 2022 के लिए 300 प्लस का लक्ष्य भी तय कर दिया है.

8. नए कृषि कानूनों को रद्द किये जाने की मांग को लेकर किसान आंदोलन एक बार फिर गर्माने लगा है. दरअसल आज यानी 24 जून को किसान सहारनपुर से गाजीपुर बॉर्डर तक ट्रैक्टर यात्रा निकालेंगे. रविवार को BKU ने एक बैठक आयोजित की थी, जिसमें सिंधु ब़ॉर्डर चलाए जा रहे आंदोलन की समीक्षा की गई थी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग करते हुए देशभर के किसान राजधानी दिल्ली के गाजीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर आंदोलन चलाते हुए धरना दे रहे हैं.

9. मोहनलालगंज से बीजेपी सांसद कौशल किशोर पर अपनी बहू के अपहरण का आरोप लगा है. परिवार का आरोप है कि 16 जून को लखनऊ जिला न्यायालय में पेशी के दौरान बहू अंकिता का अपहरण कर लिया गया और परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई. परिवार का कहना है कि अंकिता ने अपनी बड़ी बहन को मोबाइल पर मैसेज किया था कि उसका अपहरण हो गया है. परिवार ने सीएम योगी से न्याय की गुहार लगाई है. वहीं बीजेपी सांसद कौशल किशोर का कहना है कि उनकी छवि धूमिल करने के लिए ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं.

10. जुलाई के महीने में पीएम मोदी  वाराणसी की जनता को 2000 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा देने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि पीएम के इस दौरे से ही यूपी में बीजेपी का चुनाव महाअभियान शुरू हो जाएगा.

First Published : 24 Jun 2021, 12:58:57 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.