logo-image

UP: CM योगी का बड़ा आदेश- 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, नहीं बिकेगी शराब

Ayodhya: तीर्थ नगरी अयोध्या में भव्य रूप ले रहे राम मंदिर निर्माण का काम लगभग पूर्ण हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 09 Jan 2024, 11:30 PM

New Delhi:

Ayodhya: तीर्थ नगरी अयोध्या में भव्य रूप ले रहे राम मंदिर निर्माण का काम लगभग पूर्ण हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इस दुनिया उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में अवकाश रखा जाएगा और शराब की दुकानें बंद रहेंगी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह आदेश दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा है कि इस दिन राज्य में शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव

अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा के साथ विकास की सौगातों के मिलने का क्रम जारी है. इसी बीच मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दो बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अयोध्या में एक ऐसा सेवन स्टार होटल बनेगा, जिसमें केवल शाकाहारी भोजन मिलेगा. उन्होंने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव को हर वर्ष आयोजित करने की घोषणा भी की. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसा दीपोत्सव होता आ रहा है. हालांकि, संबंधित होटल का नाम बताने से उन्होंने परहेज किया और कहा कि घोषणा बाद में होगी. उन्होंने बताया कि अभी अयोध्या के लिए होटल क्षेत्र के 25 से अधिक प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. उनमें से एक सेवन स्टार होटल का शुद्ध शाकाहारी भोजन परोसने का प्रस्ताव आया है. जो कार्य आज से 10 वर्ष पूर्व पूरा हो जाना चाहिए था, वह आज हो रहा है.

50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था

उन्होंने यहां होने वाले विकास की चर्चा भी की और कहा कि रोड, एयर और रेल कनेक्टिविटी के अलावा भी बहुत कुछ हुआ है. सड़क के किनारे से हटाए गये छोटे व्यापारियों, ठेला खोमचा वालों को अन्यत्र स्थापित किया गया है. इनके व्यवसाय के लिए भी प्रबंध हुआ है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा पिछले रामनवमी में अनुमान था कि अयोध्या में 5 लाख श्रद्धालु आएंगे, इनकी संख्या 35 लाख को क्रास कर गयी थी. उस समय सभी सड़कें खोद दी गयी थीं. कोई व्यवस्था ठीक नहीं थी, लेकिन, अब परिस्थिति दूसरी है. अब, हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था है. हम 50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं. ट्रस्ट, प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं इस व्यवस्था में जुटे हैं.