logo-image

यूपी की गणतंत्र दिवस पर राम मंदिर वाली झांकी को मिला पहला पुरस्कार

यूपी की झांकी में अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर मॉडल में रामायण के सीन और वाल्मिकि को रामायण लिखते दिखाया गया था. इसमें रामजी को भी शबरी के झूठे बेर खाते हुए दिखाया गया.

Updated on: 04 Feb 2022, 02:50 PM

highlights

  • त्रिपुरा को द्वितीय और उत्तराखंड की झांकी को तृतीय पुरस्कार
  • बीते साल भी उत्तर प्रदेश की झांकी ने जीता था पुरस्कार

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली में प्रदर्शित उत्तर प्रदेश की झांकी को पहला स्थान मिला है. यूपी को लगातार तीसरी बार यह सम्मान मिला है, जब उसकी झांकी को पुरस्कृत किया गया. गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार उत्तर प्रदेश ने राम मंदिर मॉडल की झांकी प्रस्तुत की थी. इसे देश के अन्य राज्यों की झांकियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया. केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने गणतंत्र दिवस की परेड में दिखाई गई उत्तर प्रदेश की झांकी को प्रथम, त्रिपुरा की झांकी को द्वितीय और उत्तराखंड की झांकी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया. अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इसे पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे. 

बताया जा रहा है कि दशकों बाद ऐसा अवसर आया कि जिसमें राजपथ की झांकी में स्थान मिला हो. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल के मुताबिक यूपी की झांकी में सूबे की प्राचीन विरासत और संस्कृति की झलक दिखाई गयी है. यूपी की झांकी में अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर मॉडल में रामायण के सीन और वाल्मिकि को रामायण लिखते दिखाया गया था. इसमें रामजी को भी शबरी के झूठे बेर खाते हुए दिखाया गया. उत्तर प्रदेश की झांकी के गाने की थीम भी संस्कृति की झलक पेश कर रही थी. मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने भी उत्तर प्रदेश को झांकी को पहला स्थान मिलने पर खुशी और गौरवपूर्ण पल की बात कही.

उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर ने प्रदेश की ओर से प्रस्तुत किए गए राम मंदिर मॉडल की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिलने की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया कि इस वर्ष के गणतंत्र दिवस में उत्तर प्रदेश की भव्य झांकी को प्रथम स्थान पाने का गौरव प्राप्त हुआ, सारी टीम को दिल से बधाई. गीतकार विरेंद्र सिंह को विशेष आभार. उन्होंने बताया कि हर किसी ने राम मंदिर मॉडल को पहला स्थान मिलने की बधाई दी.