logo-image

BHU में योगा के दौरान छात्रा की हार्ट अटैक से मौत, टाकायासू आर्टराइटिस से थी पीड़ित

चीफ प्रोक्टर अभिमन्यु सिंह ने बताया कि सुबह उनको साथ रहने वाली छात्रा का फोन आया और सूचना मिलते ही तूरत उसके रूम गया जहां वो बेहोश पड़ी थी. उसके बाद उसे एम्बुलेंस से हॉस्पीटल पहुचाया गया जहॉ डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया.

Updated on: 28 Sep 2022, 02:05 PM

नई दिल्ली:

बनारस के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां मनोविज्ञान में रिसर्च कर रही छात्रा अनुभा उपध्याय की मौत योगा के दौरान अचानक जमीन पर नीचे गिरने से हो गई. वह एक दूर्लभ बिमारी से टाकायासू आर्टराइटिस से पीड़ित थी. जिसके बाद पूरे बीएचयू कैंपस में हड़कंप मच गया. दरअसल, सुबह 7बजे तक वो पूरी तरह फिट थी. अनुभा के साथ रहने वाली छात्रा के मुताबिक जब वह योगा कर रही थी उसी दौरान उसके सीने में दर्द हुआ जिसके बाद वो जमीन पर गिरी और बेहोश होगी. उस दौरान लगातार उसके नाक से खुन बह रहा था. 

चीफ प्रोक्टर अभिमन्यु सिंह ने बताया कि सुबह उनको साथ रहने वाली छात्रा का फोन आया और सूचना मिलते ही तूरत उसके रूम गया जहां वो बेहोश पड़ी थी. उसके बाद उसे एम्बुलेंस से हॉस्पीटल पहुचाया गया जहॉ डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया. बाद में उसके परिवार वाले को सूचना दे दी गई. टाकायासू आर्टराइटिस एक दूर्लभ और गंभीर बिमारी है. यह धमनियो का एक बिमारी है. एक आकड़े के मुताबिक हर साल 2 से 3 लोगो की मौत इस बिमारी से हो जाती है. 

हार्ट अटैक भारत के लिए बड़ी समस्या है. भारत में 30 लाख लोग हर साल हार्ट अटैक से मर जाते है. एक रिसर्च के मुताबिक भारत 2030 तक हार्ट अटैक मामले में विश्व में  न. 1 पर होगा. अगर आपको ये लक्षण दिखे तो यह हार्ट अटैक हो सकता है. छाती में जकड़न का महसूस होना,सुबह सुबह उल्टी आना,अचानक माथे से पसीना आना. अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दे तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें.