logo-image

UP Local Body Polls: यूपी निकाय चुनाव की घोषणा, 4-11 मई को मतदान; 13 को नतीजे

UP Local Body Polls : उत्तर प्रदेश में स्थानीय शहरी निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. इसी के साथ पूरे यूपी में आदर्श चुनाव संहिता भी लागू हो गई है. यूपी राज्य चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 4 और 11 मई को मतदान कराए...

Updated on: 09 Apr 2023, 11:58 PM

highlights

  • यूपी में स्थानीय निकाय चुनाव की घोषणा
  • 4 मई और 11 मई को होंगे मतदान
  • 13 मई को चुनावी नतीजों की होगी घोषणा

लखनऊ:

UP Local Body Polls : उत्तर प्रदेश में स्थानीय शहरी निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है. उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग के कार्यालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. इसी के साथ पूरे यूपी में आदर्श चुनाव संहिता भी लागू हो गई है. यूपी राज्य चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 4 और 11 मई को मतदान कराए जाएंगे, जिनके नतीजे 13 मई को आएंगे. यूपी में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के कार्यक्रम लंबे समय से लटके पड़े थे, क्योंकि ओबीसी रिजर्वेशन के मुद्दे पर ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक चला गया था. जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार की सिफारिशों को मंजूर करते हुए चुनाव कराने के लिए हरी झंडी दे दी थी. इसी के बाद अब चुनाव आयोग ने चुनावों की घोषणा कर दी है.

ईवीएम के साथ ही वैलेट पेपर से भी होंगे चुनाव

लखनऊ में उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनावों की घोषणा की. इन चुनावों में उत्तर प्रदेश के अंदर 14,684 पदों पर चुनाव होगा. जिसमें महापौर के लिए 17 पद हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में 1420 पार्षदों का चुनाव भी होगा. पार्षदों और महापौर के पद पर मतदान के लिए इवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं, उत्तर प्रदेश में बाकी पदों पर बैलट पेपर से मतदान होगा.

ये भी पढ़ें : Rahul Gandhi Tweet पर CM हिमंता बिस्वा सरमा का पटलवार, मानहानि का मामला बनता है...

14684 पदों के लिए होंगे चुनाव

चुनाव आयोग द्वारा बताया गया है कि राज्य में नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष निर्वाचित होने हैं. इसके अलावा नगर पालिका परिषद के 5327 सदस्यों का मतपत्रों से निर्वाचन होना है. वहीं, नगर पंचायत के 544 अध्यक्ष और 7178 सदस्यों का भी निर्वाचन मतपत्रों के जरिए किया जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चुनाव में प्रदेश के 760 नगरीय निकाय में 14684 पदों पर मतदान के लिए 4 मई और 11 मई की तारीखें तय की गई हैं, जिनके नतीजे 13 मई को आएंगे. राजधानी लखनऊ में चुनाव 4 मई को होंगे और नतीजे 13 मई को घोषित किये जाएंगे.