logo-image

बाहुबली मुख्तार अंसारी पर यूपी-पंजाब आमने-सामने, पंजाब पुलिस: SC में देंगे जवाब

मुख्तार अंसारी को पंजाब के रोपड़ जेल में रखा गया है. मुख्तार अंसारी से जुड़े यूपी सरकार के हिरासत स्थानांतरित करने वाली याचिका पर पंजाब सरकार और अंसारी को दो सप्ताह का समय दिया गया है.

Updated on: 11 Jan 2021, 04:59 PM

लखनऊ :

कुख्यात बाहुबली मुख्तार अंसारी को यूपी में शिफ्ट किए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार को दो सप्ताह का समय दिया है. मुख्तार अंसारी को पंजाब के रोपड़ जेल में रखा गया है. मुख्तार अंसारी से जुड़े यूपी सरकार के हिरासत स्थानांतरित करने वाली याचिका पर पंजाब सरकार और अंसारी को दो सप्ताह का समय दिया गया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के इस याचिका में हत्या, गैंगस्टर एक्ट आदि से जुड़े 10 मामलों में मुख्तार अंसारी को राज्य में पेश होने के लिए कहा गया है. 18 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार की याचिका पर रोपड़ जेल अधिकारियों, राज्य सरकार और मुख्तार अंसारी को नोटिस जारी किया था.

पिछले हफ्ते जब यूपी पुलिस के अधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के साथ रोपड़ जेल के अधिकारियों से संपर्क किया था, तब उन्हें बताया गया था कि सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल किया जाएगा. जेल प्रशासन ने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का हवाला देते हुए कहा है कि यूपी में मुख्तार अंसारी को शिफ्ट करने से इनकार किया जाएगा. यूपी सरकार ने याचिका में कहा है कि मुख़्तार अंसारी को मुकदमे का सामना करने के लिए यूपी शिफ्ट किया जाए, या फिर अगर चार्जशीट दायर की गई है तो केस को यूपी स्थानांतरित किया जाए. यूपी सरकार ने आरोप लगाया कि पंजाब में अभी तक कोई चार्जशीट दाखिल नहीं की गई है.

यूपी सरकार ने आरोप लगाया है कि बाहुबली अंसारी "संघीय ढांचे के साथ खेलने" और सीआरपीसी के प्रावधानों का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहा है. पंजाब सरकार को अंसारी के खिलाफ लंबित मामले और मुकदमे की स्थिति पर विस्तृत जवाब दाखिल करना है. साथ ही उसकी मेडिकल कंडीशन पर भी जवाब देना है.