News Nation Logo

यूपी लोकसेवा आयोग ने बदल दिए कई बड़े नियम, आप भी जान लीजिए ये बदलाव

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने पीसीएस (PCS) की मुख्य परीक्षा के विषयों में बड़ा बदलाव किया है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Oct 2019, 11:59:51 AM
यूपी लोकसेवा आयोग ने बदल दिए कई बड़े नियम, आप भी जान लीजिए ये बदलाव

प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने पीसीएस (PCS) की मुख्य परीक्षा के विषयों में बड़ा बदलाव किया है. यूपी लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा में पांच विषयों को हटा दिया है. यूपीपीएससी ने रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, अरबी, फारसी और कृषि अभियांत्रिकी विषय को भी मुख्य परीक्षा से बाहर कर दिया है. अब 33 के बजाय 29 विषयों में मुख्य परीक्षा होगी.

यह भी पढ़ेंः करवाचौथ पर कीजिए सेल्फी पोस्ट, टॉयलेट बनवाएगा प्रशासन, संभल एसडीएम की अनोखी पहल

इसके अलावा पहली बार विज्ञापन में महिला आरक्षण से संबंधित विवाद का जिक्र किया गया है. आरक्षण सिर्फ उत्तर प्रदेश की महिला अभ्यर्थियों को देने की बात कही गई है, लेकिन अंतिम परिणाम न्यायालय के निर्णय के अधीन होगा. वहीं पहली बार आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः सरकार ने बदला था फैसला, फिर भी चली गई 1100 से ज्यादा होमगार्ड्स की नौकरी

मुख्य परीक्षा के लिए पहले रिक्त पदों के सापेक्ष अभी तक लगभग 18 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. मुख्य परीक्षा में अब सिर्फ13 गुना अभ्यर्थी ही शामिल होंगे. जबकि साक्षात्कार में दो गुना अभ्यर्थियों को ही बुलाया जाएगा.

First Published : 17 Oct 2019, 11:59:21 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.