logo-image
लोकसभा चुनाव

UP: यूपी में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश, योगी सरकार का ऐलान

UP: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा.

Updated on: 12 Jan 2024, 05:18 PM

New Delhi:

UP: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान उत्तर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी शुक्रवार को 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर समीक्षा बैठक भी की. 

यह खबर भी पढ़ें- India-Maldives Trade: भारत की नाराजगी क्यों मोल नहीं ले सकता मालदीव? ये है सबसे बड़ा कारण

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 जनवरी को रामलला प्राण-प्रतिष्ठा का समारोह है. इस दौरान देश विदेश से अलग-अलग क्षेत्र (कला, सिनेमा, राजनीति, साहित्य और विज्ञान)के लोग अयोध्या पहुंचेंगे और रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के साक्षा बनेंगे. आपको बता दें कि 22 जनवरी को भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन लोग देव मंदिरों में पूजा-पाठ और भजन-कीर्तन करेंगे. जबसि शाम को दीप जलाकर श्रीरामज्योति दोपोत्सव मनाएंगे. उन्होंने कहा कि विपुल आस्था और आनंद के इस ऐतिहासिक अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. राज्य में शराब और मीट के दुकाने बंद रहेंगे.

यह खबर भी पढ़ें- Ayodhya: राम मंदिर उद्घाटन में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, अब इन दलों ने भी किया इनकार!

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 22 जनवरी को रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में दो से तीन लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसके लिए अयोध्या प्रशासन को युद्ध स्तर पर तैयारी करनी होगी.  इसके साथ ही पार्किंग और सार्वजनिक जगहों पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा. परिवहन विभाग को कम से कम 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करनी होगी. इस दौरान अयोध्या में होटलों, धर्मशालाओं और होम स्टे की सुविधा बेहतर करने की जरूरत है.