logo-image

UP Police के रिटायर्ड DIG से महिला ने की 8 लाख 17 हज़ार की ठगी

साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि इस तरह के फ्रॉड पिछले कुछ दिनों से लगातार सामने आ रहे है, जिनमें लड़के-लड़कियों और लड़कियां लड़कों को निशाना बनाते हैं.

Updated on: 25 Jun 2022, 07:31 PM

highlights

  • पहले फेसबुक पर लंदन वासी बता गांठी दोस्ती
  • फिर रिटायर्ड आईपीएस से कर डाली ठगी

नोएडा:

साइबर ठग इन दिनों नए-नए तरीके से लोगों के साथ ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. इसी क्रम में खुद को लंदन निवासी बता कर एक युवती ने रिटायर्ड आईपीएस से पहले दोस्ती गांठी. फिर 8 लाख 17 हज़ार की ठगी की वारदात को अंजाम दे दिया. पहले महिला ने फेसबुक पर प्रोफाइल भेजा फिर बातचीत शुरू की. उसने खुद को लंदन का रहने वाला बताया था. बाद में फर्जी गिरफ्तारी की आड़ में ठगी को अंजाम दे दिया.

नोएडा साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि रियटर्ड आईपीएस आरपी सिंह को एक जीनत नाम के प्रोफइल से फेसबुक पर रिक्वेस्ट आई. उसके बाद रिक्वेस्ट भेजने वाली लड़की और रियटर्ड आईपीएस के बीच पहले मैसेंजर पर बात हुई. फिर उसके बाद वाट्सएप पर बातचीत होने लगी. इसी बीच युवती ने रियटर्ड आईपीएस आरपी सिंह से कहा कि वह उनसे मिलने लंदन से इंडिया आ रही है. उसके कुछ दिन आईपीएस को मुम्बई एयरपोर्ट पर उनकी दोस्त महिला को हिरासत में लेने की जानकारी दी गयी. कहा गया कि उनके पास डेढ़ करोड़ का चेक मिला है. उनको छोड़ने और चेक वापस देने के नाम पर 8 लाख 17 हज़ार रुपये ठग लिए. बाद में उन्हें खुद के साथ ठगी होने का शक हुआ, जिसपर रियटर्ड आईपीएस की शिकायत पर साइबर क्राइम थाने में एफआईआर दर्ज की गई. आरोपियों की तलाश जारी है.

साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने जानकारी देते हुए यह भी बताया है कि इस तरह के फ्रॉड पिछले कुछ दिनों से लगातार सामने आ रहे है, जिनमें लड़के-लड़कियों और लड़कियां लड़कों को निशाना बनाते हैं. लिहाजा पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को जानते नही हो उनके साथ सोशल मीडिया पर बात न करे.