logo-image

UP Police Exam Cancelled: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ये ऐलान

UP Police Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के पदों भर भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को परीक्षा का आयोजन हुआ था, लेकिन परीक्षा से पहले ही राज्य में पेपर लीक हो गया.

Updated on: 24 Feb 2024, 02:04 PM

नई दिल्ली:

UP Police Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये फैसला लिया है. इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने 6 महीने के अंदर ही फिर से परीक्षा कराने का भी ऐलान किया है. सीएम योगी ने कहा है कि युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Post Office: शादीशुदा लोगों के लिए काम की है ये स्कीम, प्रतिमाह खाते में क्रेडिट होते हैं 4950 रुपए

17-18 फरवरी को हुई थी सिपाही भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के पदों भर भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को परीक्षा का आयोजन हुआ था, लेकिन परीक्षा से पहले ही राज्य में पेपर लीक हो गया. इसके बाद अभ्यर्थियों ने परीक्षा रद्द कराने के लिए जमकर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द करने का ऐलान किया है. वहीं पेपर लीक कराने वाले एसटीएफ के रडार पर हैं. इस संबंध में अब तक कई बड़ी गिरफ्तारियां भी हुई हैं.

CM योगी ने ट्वीट कर दी परीक्षा रद्द होने की जानकारी

उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के पदों पर भर्ती परीक्षा रद्द होने के संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, "यूपी पुलिल आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करने तथा आगामी 06 माह के भीतर ही पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं. परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता. युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे. ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है."

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने किसानों को दिया तोहफा, सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण स्कीम का किया उद्घाटन

पेपर लीक मामले की जांच जारी

पेपर लीक होने की जांच के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने इंटरनल जांच के लिए एक जांच कमेटी बनाई है. जिसमें एडीजी रैंक के अधिकारी को हैड बनाया गया है. वहीं भर्ती बोर्ड को अब तक करीब 1500 से ज्यादा शिकायतें अभ्यर्थियों द्वारा ईमेल के जरिए मिली हैं. इंटरनल समिति इन्हीं शिकायत की जांच कर पता लगाएगी कि परीक्षा से पेपर लीक हुआ था या नहीं. बता दें कि परीक्षा पेपर लीक होने की जानकारी सामने आने के बाद अभ्यर्थी लगातार प्रदर्शन कर रहे थे और दोबारा से परीक्षा कराने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली की डील पर लगी मुहर, 4 सीटों पर AAP, तीन पर कांग्रेस लड़ेगी लोकसभा चुनाव