News Nation Logo

BREAKING

Banner

'UP Police में हूं, 25 लाख रुपये और एक चार पहिया दहेज में तो बनता ही है'

उत्तर प्रदेश पुलिस देश के ऐसे पुलिस सिस्टमों में से है जो आम जनता को कानून का पाठ पढ़ाती है. लेकिन उसमें काम करने वाले कर्मचारी ही कानून का पालन नहीं करते.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 25 Aug 2019, 08:23:38 AM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो।

highlights

  • यूपी पुलिस के सिपाही ने शादी में मांगा दहेज
  • लड़की वाले नहीं दे पाए तो तोड़ दी शादी
  • सोमवार यानी कल होनी थी शादी

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश पुलिस देश के ऐसे पुलिस सिस्टमों में से है जो आम जनता को कानून का पाठ पढ़ाती है. लेकिन उसमें काम करने वाले कर्मचारी ही कानून का पालन नहीं करते. लोगों को बाइक पर ट्रिपलिंग न करने और हेलमेट पहनने की सलाह देते हैं. लेकिन आम तौर पर पुलिस वालों को ही देखा जाता है कि वह इन नियमों का पालन नहीं कर रहे.

लोगों की गाड़ी पर नंबर के अलावा कुछ लिखा हो तो चालान काटने से पीछे नहीं हटते. लेकिन खुद की गाड़ी पर बड़े अच्छरों में पुलिस लिखवाते हैं, ताकि जलवा कायम रहे. दहेज लेने देने पर मुकदमा भी यूपी पुलिस दर्ज करती है. लेकिन इसके सिपाही खुद दहेज लेने में जरा भी शर्म नहीं करते. बल्कि बाकायदा रेट लिस्ट के हिसाब से दहेज लिया जाता है. सिपाही का कम, एसआई का उससे ज्यादा.

यह भी पढ़ें- जेटली का UP से ये खास नाता नहीं जानते होंगे आप

मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना कोतवाली क्षेत्र में यूपी पुलिस के सिपाही की ऐसी ही शर्मसार कर देने वाली करतूत सामने आई है. जहां यूपी पुलिस के सिपाही ने शादी के 3 दिन पहले दहेज न मिलने पर शादी तोड़ दी. सिपाही ने शादी से 3 दिन पहले दहेज में कार, बाइक व 10 लाख रुपए की मांग लड़की पक्ष से की. जिसे लेकर लड़की वालों ने अपनी असमर्थता जताई. जिसको लेकर सिपाही ने शादी करने से इनकार कर दिया. पीड़ित लड़की ने आरोपी सिपाही के खिलाफ तहरीर देकर पुलिस से इंसाफ की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें- UP पुलिस को मिला 'फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग' अवार्ड

मामला बुढाना कोतवाली क्षेत्र के करबला रोड का है. जहां बुढाना निवासी शाहरुख यूपी पुलिस का एक सिपाही मुरादाबाद लाइन थाने में तैनात है. उसकी शादी बुढाना कस्बे की ही एक लड़की से तय हुई थी. आरोप है कि उसने 3 दिन पहले ही लड़की पक्ष के लोगों से दहेज में 10 लाख रुपये, एक इनोवा कार और एक बाइक मांगी. मांग पूरी न होने पर सिपाही ने शादी से इनकार कर दिया.

शादी के ठीक 3 दिन पहले रिश्ता टूट जाने की खबर से लड़की बेहोश हो गई. जिसे परिजन आनन-फानन में प्राइवेट हॉस्पिटल में ले गए. बेड पर लेटे-लेटे ही लड़की ने मांग की कि आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. पीड़ित परिवार ने 3 लोगों के खिलाफ बुढ़ाना कोतवाली में तहरीर दी है.

यह भी पढ़ें- कई घंटे सड़क पर किया एंबुलेंस का इंतजार, पुलिसकर्मी की गाड़ी में महिला ने दिया बच्चे को जन्म 

पीड़ित लड़की का कहना है कि लड़का पिछले 15 दिनों से लगातार फोन पर दबाव बना रहा था. वह कह रहा था कि अपने पिता से कहकर 25 लाख वाली कार दिलाओ. साथ ही 10 लाख रुपये कैश और बड़े भाई के लिए बाइक चाहिए. आरोपी ने यह भी कहा कि वह पुलिस में है, इस लिए इतना दहेज तो बनता है. यही बात सिपाही ने लड़की के पिता से मिलकर भी कही.

यह भी पढ़ें- मायावती ने कहा- मोदी सरकार ने आर्थिक मंदी से निपटने के लिए उठाए उचित कदम, लेकिन काफी नहीं 

दहेज प्रथा के इस मामले में सीओ बुढ़ाना विजय प्रकाश सिंह ने बताया कि एक लड़की ने मुरादाबाद में तैनात सिपाही पर दहेज मांगने का आरोप लगाया है. इस संबंध में जांच करके मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा.

First Published : 25 Aug 2019, 08:20:26 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो