logo-image

भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमः प्रधानमंत्री मोदी

UP:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. पीएम मोदी ने यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया. इससे पहले पीएम मोदी ने यहां पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.

Updated on: 23 Sep 2023, 02:56 PM

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं. पीएम मोदी ने यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया. इससे पहले पीएम मोदी ने यहां पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. इस दौरान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यूपी समेत पूरा देश खेल की असीम संभावनाओं से भरा हुआ है. न जाने कितनी प्रतिभाएं आज इंटरनेशनल लेवल पर चमकने काे तैयार हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं एक ऐसे दिन काशी आया हूं जब चंद्रमा के शिव शक्ति बिंदु तक पहुंचने का भारत का एक महीना पूरा हो रहा है. शिव शक्ति यानी वो स्थान जहां बीते महीने की 23 तारीख को हमारा चंद्रयान लैंड हुआ था. एक शिव शक्ति का स्थान चंद्रमा पर है और दूसरा स्थान मेरी काशी में है. पीएम मोदी ने कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है. दुनिया के  नए-नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं.  जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने वाली है और  जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी.  तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा.  ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है. 

पीएम मोदी ने कहा कि जब से इस स्टेडियम की तस्वीरें बाहर आई है, उन्हें देखकर हर काशीवासी गदगद हो गया है. महादेव के नगरी में ये स्टेडियम और इसकी डिजाइन स्वयं महादेव को ही समर्पित है. इसमें किक्रेट के एक से बढ़कर एक मैच होंगे. 9 वर्ष पहले की तुलना में इस वर्ष केंद्रीय खेल बजट तीन गुना बढ़ाया गया है.  खेलो इंडिया प्रोग्राम के बजट में तो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 70% की वृद्धि की गई है. पीएम मोदी ने कहा कि आज से एशियन गेम्स की शुरुआत हो रही है और मैं गेम्स में हिस्सा लेने गए सभी भारतीय खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं. आज जिस स्टेडियम(अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम) की आधारशिला रखी गई है, ये स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट से बना एक मैदान नहीं बल्कि भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा.