News Nation Logo
Banner

UP Panchayat Election Results 2021: 2 बार की सांसद लड़ रहीं जिला पंचायत सदस्य का चुनाव

इस बार के पंचायत चुनाव में बीजेपी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम जैसी पार्टियां भी उतरी हैं. लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से दो बार सांसद रह चुकीं रीना चौधरी भी इस बार पंचायत चुनाव लड़ रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 02 May 2021, 01:31:24 PM
UP Panchayat Election Result 2021

UP Panchayat Election Result 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से 2 बार सांसद रह चुकी हैं रीना चौधरी
  • रीना इस बार सरोजनी नगर के वॉर्ड नंबर-15 से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं

नई दिल्ली:

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. पांचो राज्यों के चुनाव के साथ ही यूपी पंचायत चुनाव के नतीजे भी जारी किए जा रहे हैं. पंचायत चुनाव के लिए प्रदेश में 829 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. जिला, क्षेत्र और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही ग्राम प्रधान के 12,89,830 उम्मीदवार मैदान में हैं. अंतिम नतीजे आने में 36 से 72 घंटे का वक्त लग सकता है. वहीं दोपहर बाद से रुझान आने की संभावना है. खास बात यह है कि इस बार के पंचायत चुनाव में बीजेपी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम जैसी पार्टियां भी उतरी हैं.

ये भी पढ़ें- UP Panchayat Election Results 2021: सैफई से अखिलेश यादव के चचेरे भाई आगे

जिला पंचायत सदस्य चुनाव लड़ीं 2 बार की सांसद

लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से दो बार सांसद रह चुकीं रीना चौधरी भी इस बार पंचायत चुनाव लड़ रही हैं. जिला पंचायत सदस्य चुनाव में वे वॉर्ड नंबर-15 सरोजनी नगर से मैदान में हैं. माना जा रहा है कि यदि वे चुनाव जीतती हैं तो जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए बीजेपी की मजबूत दावेदार रहेंगी.

सैफई से अखिलेश यादव के चचेरे भाई आगे

इटावा के सैफई द्वितीय से जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार अभिषेक यादव 1100 मतों से आगे चल रहे हैं. अभिषेक यादव अखिलेश यादव के चचेरे भाई हैं. तो वहीं सैफई में ग्राम प्रधान पद के उम्मीदवार रामफल वाल्मीकि पहले राउंड में 500 वोटों से आगे चल रहे हैं. वाल्मीकि को मुलायम परिवार का समर्थन मिला है. पिछले 50 साल से यहां प्रधान पद के लिए मतदान नहीं हुआ था. रामफल वाल्मीकि के अलावा एक अन्य महिला विनीता भी चुनाव मैदान में उतरी हैं.

कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां

पंचायत चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने बैलट बॉक्स में अलग-अलग रंग के मतपत्र का इस्तेमाल किया है. प्रधान चुनाव के लिए हरे रंग का बैलट पेपर है. ग्राम पंचायत सदस्यों का बैलट पेपर सफेद है. वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य का मतपत्र नीले रंग है. जिला पंचायत का मतपत्र गुलाबी रंग का है. सभी 75 जिलों में वॉर्डवार जिला पंचायत सदस्य चुनाव के नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग की ओर से कोरोना को देखते हुए सख्त गाइडलाइन जारी की गई थी, लेकिन प्रशासन उसे लागू करने में नाकाम दिखा. कई जिलों से जो तस्वीरें सामने आईं, उनमें कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दीं. 

ये भी पढ़ें- लखीमपुर में पंचायत चुनाव के मतगणना केंद्र में 5 लोग कोरोना पॉजिटिव

इटावा में मतदान कर्मी मिला कोरोना पॉजिटिव

इटावा में एक मतगणना कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. डॉ. भीमराव अंबेडकर इंजीनियरिंग कॉलेज मतदान केंद्र डॉक्टरों की टीम ने चेक करने पर एक मतगणना कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. कोरोना पॉजिटिव कर्मी को आइसोलेट किया गया है. फिरोजाबाद के जसराना में एजेंटों की भीड़ को लेकर पुलिस ने जमकर लाठी भांजीं. पुलिस की मार से बचने के लिए एजेंट इधर-उधर भागते नजर आए. जिससे इलाके में अफरा-तफरी मच गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 01:31:24 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.