News Nation Logo

UP Panchayat Chunav : SP- BSP को मिली कितनी सीटें, अयोध्या में हारी BJP, यहां जानिए सबकुछ

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई सूरमाओं के रिश्तेदारों को भी पराजय का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही सत्तारूढ़ BJP और विपक्षी समाजवादी पार्टी (SP) ने दावा किया है कि जिला पंचायत की आधी सीटों पर उनके उम्मीदवार जीते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 04 May 2021, 02:33:52 PM
UP Panchayat Election

SP- BSP को मिली कितनी सीटें, अयोध्या में हारी BJP (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • महोबा में जिला पंचायत सदस्य की 14 सीटों पर निर्वाचन हुआ
  • बांदा में भाजपा 7,बसपा 6, दो सपा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की
  • रामनगरी अयोध्या में बीजेपी हारी, सपा जीतीं

 

 

लखनऊ:

यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सियासी दलों का यूपी विधानसभा चुनाव से पहले टेस्ट था, जिसमें सभी राजनीतिक दलों ने हाथ आजमाया. 2022 के विधानसभा चुनाव के पहले खुद की तैयारियों को परखा, आखिर सियासी जमीन कहां तक है. 2022 में किस दल की कितनी ताकत होगी. इसका भी अनुमान लगाया गया. समाजवादी पार्टी ने अयोध्या में कब्जा जमाया, पीएम का गढ़ काशी में भू समाजवाद का परचम लहरा. बीजेपी अयोध्या के साथ काशी में हार गई. दरअसल,यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की परिणाम में ज्यादातर ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के चुनाव परिणाम घोषित कर दिये गये. जिला पंचायत सदस्यों की मतगणना देर रात तक जारी रही फिर घोषित किया गया. तो चलिए आपको बताते है. कहां किस जगह पर किस पार्टी का कब्जा रहा. 

दरअसल, यूपी में चार चरणों में हुए पंचायत चुनाव के लगभग सभी परिणाम सामने आ गए हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई सूरमाओं के रिश्तेदारों को भी पराजय का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही सत्तारूढ़ BJP और विपक्षी समाजवादी पार्टी (SP) ने दावा किया है कि जिला पंचायत की आधी सीटों पर उनके उम्मीदवार जीते हैं. जहां राज्य में पंचायत चुनाव पार्टी के प्रतीकों पर नहीं लड़े जाते, वहीं इस बार भाजपा और सपा दोनों ने आधिकारिक तौर पर अपने समर्थित उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं.

औरैया
जिला पंचायत सदस्य सपा समर्थित 5, भाजपा समर्थित चार, बसपा के चार और निर्दलीय दो प्रत्याशियों की जीत घोषित हो चुकी है. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के समर्थित प्रत्याशियों के अभी तक खाते नहीं खुले. 

उन्नाव
उन्नाव में जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव में कुल 51 सीटों में सोमवार देर शाम तक आए परिणामों में सपा समर्थित 20 प्रत्याशियों की जीत हुई. भाजपा नौ सीटों पर सिमट गई. कांग्रेस और बसपा का खाता नहीं खुल पाया. जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर फिर काबिज होने का मंसूबे संजोए भाजपा खेमे में मायूसी है. जिले की छह विधानसभा सीटों में से पांच पर भाजपा का कब्जा है. सांसद भी भाजपा का है.

इटावा
कुल सीटें-24 
सपा-2
प्रसपा-1
सपा-प्रसपा-17 पर आगे
भाजपा-1 पर आगे
बसपा- एक पर आगे
निर्दलीय- 1 एक पर आगे
एक सीट पर दोबारा मतगणना हो रही है. भाजपा-सपा के बीच.

उरई (जालौन) 
कुल सीट-25 
बसपा -7 
भाजपा- 6 
सपा-4 
कांग्रेस-1
जनता दल-1 
निर्दलीय-1


कानपुर देहात
कानपुर देहात जिले में जिला पंचायत सदस्यों की 32 सीटें हैं. जिसमें भाजपा को सिर्फ तीन सीटें मिलीं, सपा के झोली में आठ सीटें, बसपा को सात सीटें, अन्य निर्दलीय और दलों से बगावत करने वाले विजयी हुए हैं.  

फतेहपुर
जिला पंचायत की 46 सीटों में भाजपा के 7, बसपा के 4 और कांग्रेस के 3 प्रत्याशी, जबकि सपा के 10 प्रत्याशी.

हरदोई
कुल सीट 72
घोषित परिणाम -22
भाजपा-8
सपा -6 
बसपा-3 
निर्दलीय- 3
आप -2 

बांदा
भाजपा समर्थित 7 और बसपा समर्थित 6 प्रत्याशी जीते. दो सपा समर्थित प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. 

महोबा 
जिला पंचायत सदस्य की 14 सीटों पर निर्वाचन हुआ. सबसे ज्यादा छह सीटें निर्दलीय उन्मीदवारों की झोली में गईं. दूसरे नंबर पर सपा ने पांच सीट हासिल कीं. भाजपा को तीन सीट से संतोष करना पड़ा 

हमीरपुर 
जिला पंचायत की कुल 17 सीटों में पांच सीटों पर ही भाजपा जीत हासिल कर सकी है. निषाद पार्टी ने एक सीट पर कब्जा किया. बसपा दो सीटें कब्जाने में कामयाब रही. सपा ने चार सीटों पर परचम फहराया है. अन्य सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 02:33:52 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो