logo-image

यूपी का ODOP देश नहीं दुनियाभर में छाया, G7 के राष्टध्यक्षों को तोहफे के रूप में दिया 

यूपी के ODOP वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट का मतलब एक जिला एक उत्पाद ऐसी परियोजना थी, जो MSME सूक्ष्म लघु एक माध्यम विभाग  के अनूठे प्रयोग के साथ लाई गई.

Updated on: 28 Jun 2022, 10:27 PM

नई दिल्ली:

यूपी के ODOP वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट का मतलब एक जिला एक उत्पाद ऐसी परियोजना थी, जो MSME सूक्ष्म लघु एक माध्यम विभाग  के अनूठे प्रयोग के साथ लाई गई. इसका उद्देश्य था कि जिलों के परंपरागत उद्योग और कारीगिरी को बढ़ावा देना है. उसके लिए सभी 75 जिलों में एक उत्पाद का चयन किया गया और बढ़ावा देने के लोन से लेकर ई कॉमर्स की दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों से मार्केटिंग और बेचने की सुविधा दिलवाई गई. यूपी सरकार ने अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य यही है कि यूपी के कला और परंपरा के उद्योगों को बढ़ावा देना और मंगलवार 27 जून एक बड़ा दिन हो गया, जब ODOP के उत्पाद की देश के प्रधानमंत्री ने G7 के राष्टध्यक्षो को दिया. 

ACS नवनीत सहगल बताते है कि सीएम योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में इस योजना को आगे बढ़ाने में अहम रोल रहा. योगी कही भी जाते थे या कोई मिलने आता था तो उपहार में ODOP का ही उपहार दिया जाता रहा. उस परंपरा ने इस योजना को संजीवनी दी और कामयाबी तक पहुचाया. आज के दिन को बहुत खास बताया और सात समंदर पार पीएम मोदी ने इसे अन्य देशों के राष्टध्यक्षो को देकर इसे अदुभुत पहचान दिया. पीएम मोदी ने G7 में इसको उपहार में दिया. ये मुख्यमंत्री योगी जी के अत्यंत परिश्रम का प्रमाण है. 

G-7 समिट में रहा उत्तर प्रदेश के प्रोडक्ट्स का जलवा


-यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन को पीएम मोदी ने दिया बनारस की गुलाबी मीनाकारी.

-जापान के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने गिफ्ट किया ब्लैक पॉटरी के उत्पाद

-ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को पीएम मोदी ने बुलंदशहर के प्लेटिनम हैंड पेंटेड टी-सेट को किया गिफ्ट

-फ्रांस के प्रेसिडेंट को पीएम ने कन्नौज का इत्र लखनऊ के जरी जरदोजी के बॉक्स में गिफ्ट किया.

-इटली के प्रधानमंत्री को आगरा का बना मार्बल इनले टेबल टॉप तोहफे में दिया.

-जर्मन चांसलर को मुरादाबाद के पीतल से बने खूबसूरत पॉट गिफ्ट किए.

-पीएम मोदी ने सेनेगल प्रेसीडेंट को प्रयागराज की मूंज बास्केट और सीतापुर की कॉटन दरी गिफ्ट दी.

- इंडोनेशियन प्रेसीडेंट को दिया राम दरबार की प्रतिमूर्ति तोहफे में दी.

आज यूपी की इस योजना का स्वर्णिम दिन और उपलब्धि है की सीएम योगी की कोशिश को पीएम मोदी ने दुनिया में नाम कर दिया. खैर इसमे कोई शक नहीं की आधुनिकता की इस दौड़ में आज भी भारत की संस्कृति और यूपी की लोककला और परंपरागत उद्योग दुनिया को नई पहचान दे रही है. अब तो जय यूपी जय ODOP का दौर कहा जा रहा है.