logo-image

UP: अब बाइक पर बैठ सकेंगे दो लोग, माननी होगी शर्त वरना लगेगा जुर्माना

आज से देश अनलॉक-1 की ओर आगे बढ़ रहा है. इस संबंध में दिशानिर्देश तय कर दिए गए हैं. इसमें प्रदेश के अंदर और बाहर लोगों के आवागमन पर पाबंदी हटाने की बात कही गई है.

Updated on: 01 Jun 2020, 10:21 AM

लखनऊ:

आज से अनलॉक-1 शुरू हो गया है. लोगों को पर लगी कई बंदिशों को हटा लिया गया है. कंटेनमेंट जोन को छोड़कर लोगों को कई रियायतें दी गई हैं. लोगों को सबसे बड़ी राहत आवाजाही को लेकर दी गई है. अब लोग प्रदेश के अंदर और बाहर बिना किसी रोक टोक के जा सकेंगे. लोगों को अब किसी भी तरह के पास या परमिट की जरूरत नहीं होगी. हालांकि दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद के बॉर्डर पूरी तरह सील रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः चीन से तनाव के बीच हिंसा की आग व्हाइट हाउस पहुंची, ट्रंप को सुरक्षा के लिए लेनी पड़ी बंकर की शरण

बाइक पर बैठ सकेंगे दो लोग
अब बाइक पर भी दो लोगों को बैठने की इजाजत दे दी गई है. दो पहिया वाहनों पर हेलमेट और मास्क लगाकर दो लोग बैठ सकेंगे. इसके साथ ही बस और टैक्सी सेवाओं को भी शुरू करने की इजाजत दे दी गई है. हालांकि इस दौरान सेनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखना होगा. नियमों का पालन न करने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः नोएडा में सेक्टर 64 में गद्दे बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग

आज से शुरू होंगी रोडवेज बसें
उत्तर प्रदेश परिवहन बसें आज से शुरू हो गई हैं. इनमें सोशल डिस्डेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. बस में जितनी सीटें होंगी उतने ही यात्री सफर कर सकेंगे. किसी भी सीट पर एक से अधिक यात्री सफर नहीं कर सकेंगे.

जारी रहेगा नाइट कर्फ्यू
रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. इससे पहले इसकी समयसीमा शाम 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक थी. अब इसे कम कर 10 घंटे कर दिया गया है. लोगों को नाइट कर्फ्यू में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी.