logo-image

Madarsa में NCERT की किताबों की पढ़ाई, शुक्रवार की जगह रविवार को अवकाश

NCERT Syllabus in Madarsa : उत्तर प्रदेश में मदरसों का ऑडिट हो चुका है. बहुत सारे मदरसे बिना रजिस्ट्रेशन के चलते पाए गए थे. ऐसे में काफी मदरसे रातों-रात बंद भी हो गए. वहीं, कुछ मदरसों को बड़े मदरसों के साथ जोड़ दिया गया. लेकिन अब यूपी मदरसा बोर्ड ने फैसला लिया है कि मदरसा में छात्रों को धार्मिक शिक्षा के साथ...

Updated on: 18 Jan 2023, 11:06 PM

highlights

  • मदरसों में दी जाएगी आधुनिक शिक्षा
  • धर्म के साथ विज्ञान की शिक्षा
  • NCERT की किताबों की होगी पढ़ाई

लखनऊ:

NCERT Syllabus in Madarsa : उत्तर प्रदेश में मदरसों का ऑडिट हो चुका है. बहुत सारे मदरसे बिना रजिस्ट्रेशन के चलते पाए गए थे. ऐसे में काफी मदरसे रातों-रात बंद भी हो गए. वहीं, कुछ मदरसों को बड़े मदरसों के साथ जोड़ दिया गया. लेकिन अब यूपी मदरसा बोर्ड ने फैसला लिया है कि मदरसा में छात्रों को धार्मिक शिक्षा के साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी. इसके लिए एनसीईआरटी के सिलेबस ( NCERT Syllabus ) को मदरसा शिक्षा ( Madarsa Education ) में शामिल किया जाएगा. ताकि बच्चों को अब धर्म के साथ विज्ञान की भी शिक्षा मिल सके. मदरसा बोर्ड ( Madarsa Board ) ने कहा है कि ये फैसला समय की मांग है. इसके अलावा ये भी फैसला लिया गया है कि अब मदरसों में साप्ताहिक अवकाश का समय बदला जाएगा. ये शुक्रवार की जगह सामान्य स्कूलों की तरह रविवार किया जाएगा.

मदरसा बोर्ड की बैठक में हुए कई अहम फैसले

उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि मदरसा बोर्ड की बैठक हुई. जिसमें स्कूली बच्चों को मिलने वाली ड्रेस में आ रही समस्याओं से लेकर अन्य मुद्दों पर बात हुई. इस दौरान इस बात भी फैसला लिया गया है कि इस साल से सभी मदरसों में एनसीईआरटी द्वारा बनाए गए पाठ्यक्रम को लागू किया जाएगा. मदरसा बोर्ड की बैठक में मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाए जाने पर जोर दिया है. इसके लिए अनुदानित मदरसों में पढ़ा रहे शिक्षकों की बेसिक शिक्षा विभाग की तरह ट्रेनिंग कराने पर सहमति बनी है. बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद जावेद ने कहा कि मदरसों में धार्मिक शिक्षा के साथ आधुनिक शिक्षा भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें : Money Laundering case : Jacqueline Fernandez का खुलासा- Sukesh Chandrashekhar ने जिंदगी बना दी 'नर्क'

शुक्रवार की जगह रविवार को साप्ताहिक अवकाश

बता दें कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने मांग की थी कि गैर इस्लामिक बच्चों को प्रवेश देने वाले मदरसों की जांच कराई जाए. और ऐसे बच्चों को मदरसों से हटाकर सामान्य स्कूलों में डाला जाए. लेकिन अब इस मांग को खारिज कर दिया गया है. वहीं, मदरसा बोर्ड ने फैसला किया है कि बच्चों का साप्ताहिक अवकाश अब शुक्रवार की जगह रविवार को किया जाएगा.  (इनपुट-एजेंसी)