logo-image

UP MLC Election Result 2022: भाजपा ने दर्ज की एकतरफा जीत, सपा का सुपड़ा साफ

UP MLC Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन के लिए 36 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया है. भाजपा के खाते में 36 में से 33 सीटें आई हैं.

Updated on: 12 Apr 2022, 04:45 PM

लखनऊ:

UP MLC Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन ( UP MLC Election Result 2022) के लिए 36 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया है. भाजपा के खाते में 36 में से 33 सीटें आई हैं. गौरतलब 36 में से 9 सीटों भाजपा ने निर्विरोध जीत दर्ज की थी. बाकी बचे 27 सीटों पर भाजपा ने 24 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. इसके साथ ही भाजपा को विधान परिषद में भी पूर्ण बहुमत हासिल हो गया है. एमएलसी चुनाव में कांग्रेस और बसपा ने भाग नहीं लिया था. हालांकि, समाजवादी पार्टी इस चुनाव में भी पूरी ताकत से उतरी थी. लेकिन, सपा कहीं भी चुनाव में मुकाबले में ही नहीं दिखी. हालत ये रही कि सपा को एक भी सीट हाथ नहीं लगी है. इस बीच तीन निर्दलीय उम्मीदवार बाजी मारने में सफल रहे. .एमएलसी चुनाव परिणाम से जुड़ी हर खबर के लिए बने रहे न्यूज नेशन के साथ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के उच्च सदन के लिए नवनिर्वाचित सभी सदस्यों को ​ट्वीट कर बधाई दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनावों में भाजपा की प्रचंड जीत ने फिर से स्पष्ट कर दिया है कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश की जनता राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के साथ है.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

सपा का सुपड़ा साफ

UP MLC Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन के लिए 36 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया है. भाजपा के खाते में 36 में से 33 सीटें आई हैं. गौरतलब 36 में से 9 सीटों भाजपा ने निर्विरोध जीत दर्ज की थी. बाकी बचे 27 सीटों पर भाजपा ने 24 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

गोंडा-बलरामपुर सीट भाजपा के अवधेश रहे विजयी

गोंडा-बलरामपुर सीट पर भाजपा के अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह ने सपा उम्मीदवार डॉ. भानु कुमार त्रिपाठी को 4401 मतों से मात दी है. यहां भाजपा प्रत्याशी अवधेश कुमार सिंह उर्फ मंजू सिंह को  4572 मोट मिले, जबकि सपा प्रत्याशी डा. भानु कुमार त्रिपाठी को मात्र 171 मत ही मिल पाए. निर्दल प्रत्याशी आनंद स्वरूप यादव उर्फ पप्पू यादव को 17 मत मिले, जबकि 21 मत अवैध करार दिए गए.

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

सुल्तानपुर-अमेठी से 5वीं बार एमएलसी चुने गए शैलेंद्र प्रताप सिंह

कांग्रेस के गढ़ समझे जाने वाले सुल्तानपुर-अमेठी विधान परिषद सीट से भाजपा के शैलेंद्र प्रताप सिंह ने जीत दर्ज की है. वह यहां से 5वीं बार एमएलसी बने हैं. उन्होंने सपा के उम्मीदवार शिल्पा प्रजापति को हराया है. इस एमएलसी चुनाव में भाजपा के शैलेन्द्र प्रताप सिंह को कुल 2481 मत मिले हैं, जबकि, सपा की शिल्पा प्रजापति को उनसे आधे से भी कम 1119 वोट ही मिले. गौरतलब है कि  शैलेंद्र प्रताप सिंह अब तक यहां से छह बार चुनाव लड़े, जिनमें से पांच बार जीत हासिल की.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

मुरादाबाद-बिजनौर सीट पर भाजपा की जीत

मुरादाबाद-बिजनौर विधान परिषद सीट पर भाजपा भगवा फहराने में सफल रही. यहां से भाजपा उम्मीदवार सतपाल सैनी ने जीत दर्ज की है. 

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री के संसदीय सीट वाराणसी में निर्दलीय की जीत

प्रधानमंत्री के संसदीय सीट वाराणसी में भाजपा करिश्मा नहीं दिखा पाई. यहां से निर्दलीय अन्न पूर्णा सिंह ने 4234 वोट हासिल कर जीत दर्ज की. इसके साथ ही यहां एक बार फिर से बृजेश सिंह का दबदबा दिखा. दरअसल, अन्नपूर्णा सिंह बृजेश सिंह की पत्नी है. गौरतलब है कि 24 वर्ष से वाराणसी की इस सीट पर केंद्रीय जेल में बंद बृजेश सिंह या उसके परिवार का ही कब्जा रहा है. निवर्तमान एमएलसी और बृजेश सिंह के बड़े भाई उदयभान सिंह उर्फ चुलबुल सिंह इस सीट पर 1998 में एमएलसी हैं. इसके बाद 2010 में बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह बसपा के टिकट से इस सीट पर एमएलसी बनी. इसके बाद वर्ष 2016 में बृजेश सिंह मैदान में उतरे तो भाजपा ने उन्हें समर्थन दिया और उनके खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारा. अब एक बार फिर से उनकी पत्नी विजयी हुई हैं. माना जा रहा है कि भाजपा को समर्थन इनको अब भी प्राप्त है. यहां बाहरी तौर पर भाजपा को तीसरा स्थान मिला है. अंतिम चक्र की मतगणना में सपा के उमेश यादव को 345, भाजपा के डॉ. सुदामा पटेल को 170 वोट मिले, जबकि निर्दलीय अन्न पूर्णा सिंह ने 4234 वोट हासिल कर जीत दर्ज की। यहां कुल 127 वोटों को तकनीकी कारणों से निरस्त कर दिया गया.

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

सहारनपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी वंदना वर्मा हुईं विजय

मुजफ्फरनगर-सहारनपुर  विधान परिषद सीट से भाजपा प्रत्याशी वंदना वर्मा विजय रही. वंदना वर्मा को कुल 3843 वोट मिले, जबकि सपा सपा प्रत्याशी आरिफ को मात्र 842 वोट ही मिले. इस चुनाव में निर्दलीय सुशील को 11, प्रमोद आर्य को 18 और जाहिद को 6 वोट मिले हैं. वहीं, तकनीकी कारणों से 212 मत निरस्त कर दिए गए. 

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

कानपुर-फतेहपुर सीट पर भी खिला कमल

कानपुर-फतेहपुर सीट पर भाजपा के अविनाश सिंह ने जीत दर्ज की है. उन्हें कुल 4600 से अधिक वोट मिले हैं, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी सपा के दिलीप सिंह कल्लू यादव को मात्र 250 वोट ही मिले.

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

बस्ती-सिद्धार्थनगर सीट पर BJP के सुभाष यदुवंश जीते

बस्ती-सिद्धार्थनगर विधान परिषद चुनाव में भी भाजपा ने अपना परचम लहराया है.  भाजपा के सुभाष यदुवंश ने 5267 वोट पाकर सपा के संतोष यादव सन्नी को  4280 वोटों से मात दी है. गौरतलब है कि सन्नी को मात्र  887 मत प्राप्त हुए.

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

रायबरेली से BJP प्रत्याशी व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह जीते

रायबरेली में BJP प्रत्याशी और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दिनेश प्रताप सिंह ने एमएलसी चुनाव दो हजार वोटों जीत गए हैं.  उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी सपा के जिला अध्यक्ष वीरेंद्र यादव को करारी शिकस्त दी है.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

आगरा-फिरोजाबाद से BJP विजय शिवहरे की बड़ी जीत

आगरा-फिरोजाबाद विधान परिषद सीट से भाजपा के विजय शिवहरे 3266 वोट से सपा के दिलीप सिंह को मात देकर  एलएलसी चुनाव में जीत दर्ज की है. सपा के डॉ. दिलीप सिंह को मात्र 205 वोट मिले. डीएम प्रभु एन सिंह के मुताबिक भाजपा उम्मीदवार को कुल 3471 वोट मिले. निर्दलीय हसनुराम अंबेडकरी को 12, प्रवीण कुमार को 30 और विमल कुमार को 22 वोट मिले.

calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

मेरठ से भाजपा  धर्मेंद्र भारद्वाज जीते

विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन करने के बाद विधान परिषद चुनाव में भाजपा के धर्मेंद्र भारद्वाज ने मेरठ से एमएलसी चुनाव दर्ज कर पार्टी को मजबूत करने का काम किया है. धर्मेंद्र भारद्वाज को 3708 वोट मिले. वहीं, गठबंधन के सुनील रोहटा को मात्र 227 वोट ही मिले. यहां कैंसिल वोटों की संख्या 119 रही. गौरतलब है कि जिले में कुल 4040 वोट पड़े थे.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

जौनपुर में लगातार दूसरी बार जीते भाजपा बृजेश सिंह प्रिंसू

जौनपुर में भाजपा के बृजेश सिंह प्रिंसू ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है. उन्हें 3130 मत मिले. गौरतलब है कि बृजेश को पूर्व सांसद धनंजय सिंह का करीबी माना जाता है. वहीं, सपा के डॉ. मनोज कुमार यादव को मात्र 772 मत मिले.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

देवरिया-कुशीनगर सीट भाजपा ने जीत ली है. यहां भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉक्टर रतनपाल सिंह को 4255 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार डॉ. कफील खान को मात्र 1031 वोट मिले. यानी यहां से भाजपा उम्मीदवार डॉ. रतन पाल सिंह 3224 मतों से विजयी रहे.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

फैजाबाद से भाजपा के हरिओम ने सपा के हीरालाल को हराकर दर्ज की जीत

फैजाबाद सीट पर भी भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है. यहां BJP के हरिओम पांडेय ने 2724 वोट मिले, जबकि सपा के हीरालाल को 1044 मत मिले हैं.

calenderIcon 11:27 (IST)
shareIcon

फैजाबाद से भाजपा के हरिओम ने सपा के हीरालाल को हराकर दर्ज की जीत

फैजाबाद सीट पर भी भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है. यहां BJP के हरिओम पांडेय ने 2724 वोट मिले, जबकि सपा के हीरालाल को 1044 मत मिले हैं.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

सीतापुर में सपा प्रत्याशी को मिले मात्र 61 वोट

सीतापुर में भाजपा उम्मीदवार पवन सिंह ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने कुल  3762 मत प्राप्त कर जीत दर्ज की है, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को मात्र 61 वोट ही मिले,  जबकि 42 मत अवैध पाए जाने के बाद उसे निरस्त कर दिया गया.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

उन्नाव सीट पर BJP के रामचन्द्र  प्रधान की जीत

उन्नाव विधान परिषद सीट पर BJP के रामचन्द्र  प्रधान ने समाजवादी पार्टी के सुनील सिंह साजन को मात देकर जीत दर्ज की है. रामचन्द्र प्रधान को कुल 3974  वोट में से 3500 से ज्यादा वोट मिले.