logo-image

UP: युवाओं को 6970 नौकरियों की सौगात देगी यूपी सरकार, आयोग को जल्द भेजा जाएगा प्रस्ताव

Govt Jobs in UP: यूपी में जल्द ही युवाओं को बंपर नौकरी की सौगात मिल सकती है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की बैठक हुई. जिसमें सीएम योगी ने इसमें भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए.

Updated on: 26 Oct 2023, 12:30 PM

highlights

  • यूपी में जल्द निकलेंगी 6970 पदों पर भर्ती
  • आयोग को प्रस्ताव भेजने के दिए निर्देश
  • जल्द जारी किया जा सकता भर्ती नोटिफिकेशन

New Delhi:

Govt Jobs in UP: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को उत्तर प्रदेश में जल्द नौकरियों की बंपर सौगात मिलने वाली है. जिसके लिए कार्मिक विभाग ने आयोग को प्रस्ताव को भेजने का निर्देश दिया है. इस निर्देश के मिलने के बाद 6970 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो जाएगा. दरअसल, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग योग्यता के विवाद में फंसे 6970 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को जल्द शुरू करेगा. जिसके लिए यूपी कार्मिक विभाग ने सभी विभागों के अध्यक्षों को इन प्रस्तावों को संशोधित करके आयोग को भेजने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: MP Elections 2023: शिवराज सिंह चौहान को पांचवीं बार मिलेगी सीएम की कुर्सी! जानें कैसा रहा राजनीतिक सफर

बता दें कि उत्तर प्रदेश में समूह ‘ग’ और ‘घ’ के पदों पर भर्ती का अधिकार उत्तर प्रदेश अधनीस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के पास है. वहीं समूह ‘क’ व ‘ख’ के पदों पर भर्ती करने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की है. 6970 पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित की गई स्नातक की समक्षकता शैक्षिक योग्यता पर स्थिति साफ न होने की वजह से लोक सेवा आयोग ने भर्ती के लिए मिले प्रस्तावों को संबंधित विभागों को वापस कर दिया.

सीएम योगी ने दिए भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश

इस संबंध में पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में भर्ती आयोगों और बोर्ड अध्यक्षों की बैठक हुई. जिसमें सीएम योगी ने इसमें भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आयोगों और बोर्डों को निर्देश दिया कि उनके यहां जितने भी पदों के प्रस्ताव पहुंच चुके हैं, उनके विज्ञापन निकालते हुए आवेदन लेना शुरू कर दिया जाए.  इस बैठक में ही स्नातक समकक्षता का मामला भी उठाया गया. लोकसेवा आयोग ने बैठक में बताया था कि स्थिति स्पष्ट न होने से कुल 51 प्रस्ताव वापस किए गए, जिनमें 6970 पद शामिल हैं. कार्मिक विभाग ने स्नातक की समकक्षता तय कर दी है.

ये भी पढ़ें: MP Elections 2023: क्या टूट की कगार पर I.N.D.I.A गठबंधन?  MP में JDU ने कांग्रेस के सामने उतारे उम्मीदवार

संशोधन कर आयोग को भेजे जाएंगे प्रस्ताव

विभागध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे जितने भी प्रस्ताव वापस मिले हैं, उन्हें संशोधित करते हुए लोक सेवा आयेाग को फिर से भेजा जाए. शासन के एक अधिकारी के मुताबिक, अधिकतर विभागों ने लोक सेवा आयोग को भर्ती संबंधी प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसा माना जा रहा है  कि इन रिक्तिों को भरने के लिए जल्द ही विज्ञापन निकालना शुरू किया जाएगा.