logo-image

UP Heat Wave: क्या यूपी में गर्मी बनी 60 लोगों की मौत की वजह? हीट वेव से मची आफत

UP Heat Wave: उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में गर्मी और भीषण हीट वेव ने मौत का तांडव मचाया है. यहां गर्मी के वजह से पिछले तीन दिनों में 54 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 400 से ज्यादा लोग अस्पतालो में भर्ती हैं

Updated on: 19 Jun 2023, 12:41 PM

New Delhi:

UP Heat Wave: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय गर्मी अपने चरम पर पहुंची है. लेकिन गर्मी का सबसे ज्यादा प्रकोप उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है. यहा लू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. जानकारी के अनुसार राज्य में भीषण हीटवेव के चलते अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि मौतों का कारण हीटवेव होने से इनकार किया है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. एके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अधिकांश मरीजों में सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और बुखार जैसी समस्याएं देखने को मिली हैं. जिसके लिए यूरिन और ब्लड के अलावा दूसरे टेस्ट कराए जा रहे हैं. 

Petrol Diesel Prices: यूपी-बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, चेक करें नए रेट

अस्पताल के सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों को अलर्ट मोड़ पर

डॉ. एके सिंह ने बताया कि कुछ मरीज डर की वजह से भी अस्पतालों में आ रहे हैं. मरने वाले मरीजों में ज्यादातर ऐसे हैं, जिनके पहले से ही कोई बीमारी थी. मौत के कारणों की पुष्टि के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं. वहीं, बलिया जिलें में अब तक 54 लोगों की मौत हुई है, जबकि 400 के आसपास लोग अस्पताल में भर्ती हैं. जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि जिला अस्पताल के सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों को अलर्ट मोड़ पर रखा गया है. बीते तीन दिनों में 54 लोगों की मौत हो चुकी है. बढ़ती गर्मी से मरीज़ों के मृत्यु के आंकड़े बढ़ने पर बलिया जिला अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक एसके यादव ने बताया कि 15 जून को 154 लोग भर्ती हुए थे, इस दिन विभिन्न कारणों से 23 लोगों की मृत्यु हुई थी और 16 तारीख को 137 मरी भर्ती हुए थी जिनमें 20 लोगों की मृत्यु हुई. 17 जून अभी तक के हिसाब से 11 लोगों की मृत्यु हुई है. इसमें मृत्यु के कई अलग-अलग कारण है, इसमें लू लगने संभावना भी है.

Weather Update: दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी, आपके शहर में कब बरसेंगे मेघ?

हीटवेव के कारण मृत्यु के कोई पुख्ता सबूत नहीं

DM बलिया रविन्द्र कुमार ने कहा कि बलिया में हीट वेव के कारण मृत्यु की खबर तमाम सोशल मीडिया पर दी जा रही है. इसमें अवगत कराना चाहते हैं कि मृत्यु की जांच का पूरा विवरण उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन हीटवेव के कारण मृत्यु के कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं.पूर्व में जिला अस्पताल के CMS द्वारा अप्रमाणिक बयान देने पर शासन द्वारा उन्हें उनके पद से हटाया गया है.