News Nation Logo
Banner

बिजली कटौती से योगी के मंत्री हुए परेशान, श्रीकांत शर्मा को चिट्ठी लिख कह डाली ये बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में अब उत्तर प्रदेश के अंदर बिजली की किल्लत होने लगी है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Sep 2019, 08:17:46 AM
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (फाइल फोटो)

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (फाइल फोटो)

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में अब उत्तर प्रदेश के अंदर बिजली की किल्लत होने लगी है. ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भले ही विद्युत आपूर्ति में 40 फीसदी की रिकॉर्ड वृद्धि का दावा कर रहे हों, मगर हालात ऐसे हो चले हैं कि अब बिजली कटौती से उन्ही के साथी मंत्री भी परेशान हो गए हैं. राज्य के वन और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने बिजली मंत्री को चिट्ठी लिखकर अपनी परेशानी बताई है.

यह भी पढ़ेंः मंत्रियों की पाठशाला में सीएम योगी बोले- उत्तर प्रदेश को बनाएंगे 1 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी

बिजली कटौती से परेशान वन और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने बिजली मंत्री को चिट्ठी लिखकर कहा, 'बिजली कटौती से उनके जिले मऊ के लोगों में रोष है. बच्चों की पढ़ाई और किसानों के खेत की सिंचाई प्रभावित हो रही है. अतः अनुरोध है कि कृपया जनहित में मेरे विधानसभा क्षेत्र मधुबन, मऊ में की जा रही बिजली कटौती की जांच कराकर विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से कराने हेतु आदेश प्रदान करने का कष्ट करें.' बता दें कि मंत्री दारा सिंह चौहान मऊ जिले की मधुबन सीट से विधायक हैं.

माना की राज्य में जब से बीजेपी की सरकार आई है, तभी से बिजली आपूर्ति में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन अब यूपी की सत्ता में बीजेपी सरकार के ढाई साल का समय बीत जाने के बाद बिजली की आपूर्ति का शिड्यूल गड़बड़ाने लगा है. पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रदेश के बिजलीघरों का उत्पादन घटने लगा है. जिसके कारण शहरों और गांवों में आपात कटौती की जा रही है. इस समय राज्य के अंदर बिजली की मांग 21 हजार मेगावाट से ऊपर है, जबकि 19,500 मेगावाट के आसपास की बिजली उपलब्ध हो पा रही है. 

यह भी पढ़ेंः ड्राइविंग लाइसेंस के बाद अब आरसी भी स्मार्ट कार्ड में होगी तब्दील, UP सरकार उठाने जा रही है ये कदम

उधर, बिजली विभाग घाटे में चल रहा है. ऊर्जा मंत्री ने खुद इस बात को स्वीकार किया है. उन्होंने हाल ही में ट्वीट कर कहा था कि सपा-बसपा के भ्रष्टाचार और बिजली खरीद के महंगे PPA के कारण विभाग घाटे में है. मजबूरी में करीब 11.50 फीसदी वृद्धि की है, वहीं करीब 4.50 फीसदी सरचार्ज समाप्त किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि विद्युत आपूर्ति में 40 फीसदी की रिकॉर्ड वृद्धि की है.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 15 Sep 2019, 02:53:06 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो