logo-image

प्रवासियों को रोजगार के लिए UP सरकार ने उठा रही कदम, क्वॉरेंटाइन सेंटर में भी भरवा सकते हैं जॉब कार्ड

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना काल में देश के अलग-अलग शहरों से लौटकर आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कदम उठा रही है.

Updated on: 23 May 2020, 05:08 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना काल में देश के अलग-अलग शहरों से लौटकर आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए कदम उठा रही है. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि क्वारंटाइन सेंटर में जो इच्छुक लोग हैं वे अपने जॉब कार्ड भी भरवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि उनको रोजगार देने के लिए एक वेबसाइट तैयार की जा रही है, अगर कहीं भी इंडस्ट्री में कोई भी आवश्यकता होगी तो उन्हें कौशल के आधार पर काम उपलब्ध कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: UP: लोक कल्याण के लिए योगी ने किया अपने मठ में रुद्राभिषेक, महादेव से मांगी यह मन्नत

अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब तक सभी ट्रेनों, बसों को मिलाकर 21 लाख लोग हमारे प्रदेश में विभिन्न प्रदेशों से श्रमिक और कामगार आ चुके हैं. अब तक 1018 श्रमिक स्पेशल ट्रेन प्रदेश में आ चुकी हैं, इनमें 13 लाख 54 हजार से अधिक लोग आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि आज कल में 178 ट्रेनें चल रही हैं, वो भी हमारे प्रदेश में जल्द आ जाएंगी, मुख्यमंत्री का आदेश है कि प्रदेश हर संभव सहयोग अन्य प्रदेशों को देते हुए, रेलवे का सहयोग लेते हुए किसी भी राज्य से लोगों को प्रदेश में लाने की व्यवस्था की जाए.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच कानपुर में चर्चा का विषय बनी यह शादी, क्या है पूरी कहानी जानिए

उन्होंने यह भी बताया कि भरण-पोषण भत्ता व राशन किट देने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए हैं. नाइट पेट्रोलिंग पूरे प्रदेश में बढ़ाई गई है. कंटेनमेंट जोन को और मजबूत किया गया है. अवस्थी ने बताया कि अब कुल 863 हॉटस्पॉट यानी कंटेनमेंट जोन हैं, जो 485 थाना क्षेत्र में हैं, जहां कुल 7 लाख 80 हजार मकान हैं, इनमें 43 लाख लोग कंटेनमेंट जोन में हैं. अवनीश अवस्थी ने बताया कि 5298 लोगों का फेस मास्क न लगाने पर चालान हुआ है. जिनमें से 1461 चालान राजधानी लखनऊ में हुए हैं. 38472 लोगों के खिलाफ कंटेनमेंट जोन में नियमों का पालन ना करने पर चलान हुआ है. 18244 लोगों पर दुपहिया वाहन पर 2 लोगों के बैठने पर चालान हुआ है. अवस्थी ने अपील की कि हॉट स्पॉट एरिया में कोई भी लॉकडाउन का उल्लंघन न करे.

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में RPF के सब इंस्पेक्टर और लोको पायलटों में हुई मारपीट, एसआई की वर्दी भी फटी

उधर, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 214 नए मामले सामने आए. अभी राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2332 है, जबकि पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके लोगों की संख्या 3335 है. प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक 152 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह वीडियो देखें: