logo-image

यूपी सरकार ने बढ़ाया गन्ने का समर्थन मूल्य- इतने रुपए का किया इजाफा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा कदम उठाया है. योगी ने सरकार ने रविवार को गन्ने के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य ( Sugarcane Price )  325 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए किया है

Updated on: 26 Sep 2021, 07:34 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों के हित में बड़ा कदम उठाया है. योगी ने सरकार ने रविवार को गन्ने के समर्थन मूल्य ( MSP )  में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य ( Sugarcane Price )  325 रुपए से बढ़ाकर 350 रुपए किया है. किसान सम्मेलन ( Kisan Sammelan ) में बोल रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath  ) ने कहा कि सरकार के इस फैसले से सूबे के 45 लाख किसानों का जीवन बदलेगा. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में राज्य सरकार ने किसानों का नाराज नहीं करना चाहती है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बसपा के शासनकाल में 21 शुगर मिल्स को बंद कर दिया गया था. जबकि सपा कार्यकाल में 11 चीनी मिलों पर ताला जड़ दिया गया. सीएम योगी ने कहा कि जब बीजेपी की सरकार सत्ता में आई तो हमने बंद चीनी मिलों को फिर से चालू कराया और गन्ना किसानों के जीवन में एक बड़ा बदलाव लेकर आए. सीएम योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान ब्राजील में चीनी उद्योग ठप हो गया, जो दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है. महाराष्ट्र में आधे से अधिक चीनी मिलें और कर्नाटक में कुछ मिलें भी बंद हो गईं लेकिन यूपी सरकार ने सभी 119 मिलें चलाईं.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को शांत करने की कोशिश में मनाने में जुटी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य में गन्ने के खरीद मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की है. भाजपा के किसान मोर्चा द्वारा आयोजित लखनऊ में किसानों की एक बैठक को संबोधित करते हुए, योगी आदित्यनाथ ने कहा, "सरकार ने तय किया है कि जिस किस्म के गन्ने के लिए किसानों को 325 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किया गया था, उस कीमत को बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया गया है." उन्होंने कहा, "सरकार ने गन्ने की साधारण किस्म की कीमत 315 रुपये (प्रति क्विंटल) से बढ़ाकर 340 रुपये (प्रति क्विंटल) करने का भी फैसला किया है। सरकार ने गन्ने की कम उपज देने वाली किस्म के मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने का भी फैसला किया है.