logo-image

अन्य राज्यों में फंसे लोगों से यूपी सरकार की अपील, पैदल न आएं, वापस लाने की व्यवस्था कर रहे

केंद्र सरकार की ओर से अनुमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने अपने मजदूरों और छात्रों को अन्य राज्यों से वापस लाने की पूरी तैयारी कर ली है.

Updated on: 30 Apr 2020, 04:32 PM

लखनऊ:

केंद्र सरकार की ओर से अनुमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने अपने मजदूरों और छात्रों को अन्य राज्यों से वापस लाने की पूरी तैयारी कर ली है. उत्तर प्रदेश गृह एवं सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अपनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने लोगों से पैदल नहीं आने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि हर कामगार को सुरक्षित प्रदेश वापस लाने की व्यवस्था सरकार कर रही है. इसी संबंध में गृह सचिव अन्य राज्य की सरकारों से वार्ता कर रहे हैं. वापस लाने के लिए चरणबद्ध योजना बनाई जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने निवेदन किया है कि कोई पैदल यात्रा न करे.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन (Lockdown) में कहां रहे आप, छात्रों को लिखित में देना होगा इसका हिसाब

अवनीश अवस्थी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर प्रदेश सरकार संबंधित राज्य सरकारों से प्रवासी श्रमिकों के नाम, पते, टेलीफोन नंबर और स्वास्थ्य परीक्षण स्थिति की सूचि अगर प्राप्त कर लेती है तो उनको वापिस लाने की कार्य योजना को आगे बढ़ा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली बॉर्डर पर जब लोग पहुंचे थे, तब हम बसों से 4 लाख लोगों को लाए थे. हरियाणा से 12000, राजस्थान से 11500 छात्र आ चुके हैं. प्रयागराज के 15000 छात्र जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही कोई प्रदेश में प्रवेश कर पाएगा.

उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को उनके घर भेजते समय राशन किट दी जाएगी. अवस्थी ने कहा कि नोएडा, दिल्ली और अलीगढ़ में फंसे छात्रों को उनके घर भेजा जाएगा. सीएम ने निर्देश जारी किया है. उन्होंने यह भी कहा कि प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जानकारी और डेटा बेस तैयार किया जाएगा. मध्य प्रदेश से प्रवासी श्रमिकों को लाया जा रहा है. एमपी से श्रमिकों का एक्सचेंज कर रहे हैं. अगले चरण में गुजरात से श्रमिकों को लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि यूपी के बॉर्डर को सील करने का निर्देश दिए गए हैं. बिना अनुमति किसी के आने पर पाबंदी को सख्त किया गया.

यह भी पढ़ें: हाई स्कूल, इंटर की कॉपी का मूल्यांकन 5 मई से शुरू, दिनेश शर्मा ने स्कूलों को फीस ना बढ़ाने के दिए निर्देश

अवस्थी ने कहा कि 10 लाख क्वारन्टीन बेड तैयार करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोविड फंड से पोर्टेबल वेंटिलेटर खरीदा जाएगा. अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल 1651 एक्टिव कोरोना केस हैं. इसके अलावा 39 मौतें हो चुकी हैं. जबकि 513 मरीज ठीक हो चुके हैं. अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में ग्रोथ की संख्या कम है. कुछ जनपदों में मरीज अधिक है, उनको भी कंट्रोल किया जा रहा है. फिलहाल प्रदेश में डेथ रेट भी कम है.

यह वीडियो देखें: