logo-image

UP Investors Summit: जानें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

UP Investors Summit 2023 : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ किया. लखनऊ में आज से अगले तीन दिनों तक यूपी इन्वेस्टर्स समिट चलेगा.

Updated on: 10 Feb 2023, 12:55 PM

लखनऊ:

UP Investors Summit 2023 : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का शुभारंभ किया. लखनऊ में आज से अगले तीन दिनों तक यूपी इन्वेस्टर्स समिट चलेगा. इस दौरान प्रधानमंत्री ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में शामिल हुए निवेशकों को संबोधित करते कहा कि मेरा यूपी के प्रति एक विशेष स्नेह और एक विशेष जिम्मेदारी भी है. यूपी में मैं सभी निवेशकों का स्वागत करता हूं, यहां आने के लिए धन्यवाद करता हूं. पीएम मोदी के संबोधन की ये हैं 10 बड़ी बातें...

  • उत्तर प्रदेश एक समय पर बीमारू राज्य कहलाता था, यूपी से हर कोई उम्मीदें छोड़ चुका था, लेकिन पिछले 5-6 सालों में उत्तर प्रदेश ने अपनी एक नई पहचान बनाई है. अब उत्तर प्रदेश Good Governance के लिए पहचाना जाता है.
  • यूपी बहुत जल्द देश के उस इकलौते राज्य के रूप में जाना जाएगा, जहां पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. यूपी आज एक आशा... एक उम्मीद बन चुका है.
  • दुनिया आज मानती है कि तेजी से भारतीय अर्थव्यवस्था आगे बढ़ती रहेगी. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है खुद पर भारतीयों का बढ़ता भरोसा.
  • भारत में आज जो डिजिटल, सोशल और इंफ्रास्ट्रक्चर पर कार्य हुआ है उसका उत्तर प्रदेश को भी लाभ मिला है. हमने कई पुराने कानूनों को समाप्त करने का काम किया है और भारत आज सही मायनों में स्पीड और स्केल के रास्ते पर चल पड़ा.
  • इस वर्ष बजट में हमने सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे हैं. यह दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है?
  • सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर आज रिकॉर्ड तोड़ खर्च कर रही है और हर वर्ष हम इसको बढ़ा रहे हैं. भारत ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर चल पड़ा है उस पर आपको मैं विशेष रूप से आमंत्रित करता हूं. 
  • सरकार की आज यह कोशिश है कि इनपुट से लेकर पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट तक एक आधुनिक व्यवस्था किसानों के लिए बने.
  • भारत के आज कुल मोबाइल उत्पादन में से 60 प्रतिशत से ज्यादा उत्पादन उत्तर प्रदेश में हो रहा है. देश के दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक उत्तर प्रदेश में है. यहां डेयरी, फिशरी और फूड प्रोसेसिंग की अनंत संभावनाएं हैं. 
  • जहां हम एक तरफ किसानों को मोटे अनाज के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इसके लिए ग्लोबल मार्केट भी तैयार कर रहे हैं. विश्व बाजार में मोटे अनाज की पहचान बने, इसके लिए हमने इसको 'श्री अन्न' का नाम दिया है.
  • मुझे बताया गया है कि राज्य के 16 लाख से अधिक युवाओं को  स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत अलग-अलग स्किल के साथ तैयार किया गया है. यहां निवेश करने वाले लोगों को प्रतिभाशाली और skilled युवाओं का एक बड़ा पूल मिलने जा रहा है.